त्यौहारो के दृष्टिगत साम्प्रदायिक सौहार्द एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश

शरारती, असामाजिक एवं साम्प्रदायिक तत्वो पर रखी जाये कड़ी नजर 
 
MIRZAPUR NEWS IN HINDI
नगर मजिस्ट्रेट एवं समस्त उप जिला मजिस्ट्रेट का दायित्व होगा कि वे अपने-अपने क्षेत्रो में उक्त सभी व्यवस्थाओ के उपलब्ध कराना सुनिश्चित करायेगे


मिर्ज़ापुर : दीपावली पर्व के दृष्टिगत देखते हुए जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने जनपद में साम्प्रदायिक सौहार्द एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने हेतु  संवेदनशील क्षेत्रो तथा मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रा में विशेष सर्तकता एवं व्यापक सुरक्षा व्यवस्था करने का निर्देश सम्बन्धित अधिकारियो को दिया। 
जनपद में शान्ति व्यवस्था बनाये रखने हेतु जिला मजिस्ट्रेट प्रवीण कुमार लक्षकार ने जारी अपने एक आदेश में कहा है कि दीपावली पर लोगो द्वारा अपने घरो, दुकानो व प्रतिष्ठानों में दीप जलाये जाते है मालाओ आदि की सजावट के साथ-साथ कुछ दिन पूर्व से लेकर बाद तक आतिशबाजी की जाती है जिसके कारण कतिपय स्थानो पर अतिशबाजी पटाखो की दुकानें लगायी जाती है।

 पटाखो आदि छुड़ाते समय विस्फोटक पदार्थो चोट लगने आदि की घटना घटित होने की आशंका से इनकार नही किया जा सकता तथा पटाखो की आड़ में बमो का उपयोग असामाजिक तत्वो द्वारा सामाजिक उन्माद व तनाव उत्पन्न कानून व्यवस्था को प्रभावित करने की सम्भावना से भी इनकार नही किया जा सकता। उन्होने कहा कि सामाजिक सौहार्द एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के साथ ही असामाजिक तत्वो तथा सामाजिक उन्माद व तनाव उत्पन्न करने वालो पर कड़ी दृष्टि रखी जायें। 

अपने जारी आदेश में जिलाधिकारी ने कहा कि पटाखो के परिवहन, निर्माण एवं विक्रय पर विशेष ध्यान दिया जाये ताकि जन, धन की हानि न होने पाए। यह भी सुनिश्चित किया जाये कि पटाखो/आतिशबाजी आदि के विक्रय हेतु लाइसेंस में दी गयी शर्तो के अनुरूप ही पटाखो का परिवहन, निर्माण व विक्रय किया जायें बिना लाइसेंस के इसके परिवहन निर्माण एवं विक्रय पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगाया जायें तथा अनुपालन कड़ाई से सुनिश्चित किया जायें। 

पटाखो के निर्माण कर्ता स्वीकृत क्षमता से अधिक मात्रा में उसका निर्माण न करें। पटाखो की दुकानो खुले मैदान में लगायी जाये तथा एक दूसरे पटाखे की दुकानों में पर्याप्त दूरी रहें। यह भी ध्यान दिया जायें कि पटाखो की दुकान के आस पास उच्च क्षमता वाले विद्युत लाइन, ट्रांसफार्मर, पेट्रोल पम्प या मिट्टी के तेल के उम्फर या उसके सामान किसी ज्वलशील क्षमता वाले स्थानो पर कदापि न खोली जायें। पटाखो की दुकानों पर अग्निशमन यंत्रो का निरीक्षण कर लिया जाये अग्निशमन दस्तो के द्वारा 24 घण्टे पेट्रोलिंग की जाये। जहाॅ पर दीपावली सामूहिक रूप में मनाया जाता है ऐसे संवेदनशील स्थानो को चिहिन्त कर विशेष नजर रखी जायें। 

मुख्य चिकित्साधिकारी सभी सामुदायिक स्वास्थ केन्द्रो पर डाक्टरो की 24 घण्टे उपलब्धतता सुनिश्चित करेंगे तथा किसी भी आकस्मिक घटना से निपटने हेतु विशेषज्ञ डाक्टरो की ड्यूटी लगाया जाना भी सुनिश्चित करेंगे। उन्होने कहा कि वर्तमान फैली वैश्विक महामारी कोविड-19 संक्रमण के दृष्टिगत दीपावली त्यौहार के अवसर पर स्थापित करने वाली प्रतिमाओ की आयोजको से वार्ता कर शासन द्वारा जारी गाइडलाइन से भी अवगत कराया जायें। दीपावली के भैय्यादूज का त्यौहार मनाया जायेगा। इसके लिये महिलायें अपने भाइयो को टीका लगाने हेतु उनके घर जाती है आवागमन के दृष्टिगत विशेष सर्तकता व पुलिस व्यवस्था की जायें। 

अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका एवं नगर पंचायतो के अधिकारियो को निर्देशित करते हुये जिलाधिकारी ने कहा कि अपने-अपने क्षेत्रों में सफाई, प्रकाश एवं पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। नगर मजिस्ट्रेट एवं समस्त उप जिला मजिस्ट्रेट का दायित्व होगा कि वे अपने-अपने क्षेत्रो में उक्त सभी व्यवस्थाओ के उपलब्ध कराना सुनिश्चित करायेगे। विद्युत आपूर्ति की निरंतरता सुनिश्चित किये जाने एवं अघोषित विद्युत कटौती पर विशेष ध्यान दिये जाने हेतु अधिशाषी अभियन्ता विद्युत वितरण खण्ड प्रथम व द्वितीय व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होंगे। वे अपने अधीनस्थो को तदनुसार निर्देशित करेंगे। सभी धार्मिक स्थलो एवं सार्वजनिक स्थलो की सुरक्षा हेतु पुलिस अधीक्षक द्वारा आवश्यक प्रबन्ध किया जायेगा। कानून व्यवस्था एवं साम्प्रदायिक सौहार्द बनाये रखने के लिये नगर मजिस्ट्रेट प्रभारी होंगे तथा उप खण्डो का प्रभार उप जिला मजिस्ट्रेट के अधीन होगा जो अपने-अपने क्षेत्रो में शान्ति व्यवस्था के लिये पूर्ण उत्तदायी होंगे। 

रिपोर्ट- रवि यादव, जिला संवाददाता
मिर्ज़ापुर ऑफिशियल