कजरी महोत्सव: राधा-कृष्ण का मनमोहक रुप देख भक्तिमय हुए लोग, चारों तरफ दिखी त्योहारों की धूम

कजरी महोत्सव हमारी संस्कृति और विरासत की पहचान है- मनोज जायसवाल 

 
मनोज
 कजरी महोत्सव में महिला सशक्तिकरण की दिखी झलक, आने वालें त्योंहारों के मद्देनजर हस्तनिर्मित वस्तुओं एवं खाद्य पदार्थों का भी लगा स्टाल

मिर्ज़ापुर, जैसा कि सभी जानते है जनपद मिर्ज़ापुर के विंध्य धाम में सावन मास में कजरी महोत्सव का आयोजन किया है। जगह-जगह लोग प्रत्येक दिन कजरी महोत्सव का आयोजन कर रहे है। इस महोत्सव में दूर- दूर गायक और गायिकों ने अपने भक्तिमय गीतों से पूरे धाम के लोगों का मन जीत लिया है। वैसे ही विंध्य धाम में प्रवेश करते ही मां के चरणों में सिर्फ झुके रहने की इच्छा होती है और ऐसे समय जब वहां ऐसे कार्यक्रम का आयोजन है जो जनपद की शोभा में चार चांद लगा रही है। तो भी फिर नगर पालिका अध्यक्ष मनोज जायसवाल भी कहां पीछे रहने वालें थे वो भी समय-समय पर इस महोत्सव में आकर मां के चरणों में खुद को समर्पित कर भक्तिमय माहौल का आनन्द लेते रहते है। 

यहां नाबार्ड ने सगरा के प्रबोधिनी शक्ति धाम के दो दिवसीय कजरी महोत्सव आयजित किया गया जिसमें महिला प्रबोधिनी फाउंडेशन ने भी जायसवाल को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया था। जायसवाल ने सगरा पहुँचकर माँ विंध्यवासिनी को फूल माला चढ़ाकर विधि-विधान से पूजन किया।

इसके बाद जायसवाल ने महिला प्रबोधिनी फाउंडेशन के सदस्यों के साथ फीता काट कर कजरी महोत्सव का शुभारंभ किया। महोत्सव की शुरुआत में फाउंडेशन की महिलाओं के बच्चों ने राधा-कृष्ण का रुप धारण कर भक्तिमय गीतों पर नृत्य भी किया।

बता दें कि महिला प्रबोधिनी फाउंडेशन लगातार महिलाओं के सशक्तिकरण के लिये कार्य करती चली आ रही है। फाउंडेशन के महिलाओं ने इस महोत्सव में हस्तनिर्मित वस्तुओं एवं पदार्थों का स्टाल भी लगाया गया था। जायसवाल ने महोत्सव में लगे एक-एक स्टालों पर फाउंडेशन की महिलाओं द्वारा बनाई गयी वस्तुओं को देखा। जहां महिलाओं ने हस्तनिर्मित राखी,जन्माष्ठमी पूजन की सामाग्री, भगवानों के पोशाक, जुट बैग्स, चिप्स, पापड़, आचार सहित कई अन्य स्टालों को भी लगाया गया था। उन्होंने महिलाओं का मनोबल बढ़ाने के लिये आगामी राखी के त्योहार को देखते हुये हस्तनिर्मित राखियों का आर्डर भी दिया। महोत्सव के स्टालों से खाद्य पदार्थों को भी खरीद कर उनका हौसला बढ़ाया।
 
जायसवाल ने कहा कि मिर्जापुर की कजरी महोत्सव पूरे देश मे सुप्रसिद्ध है। ये हमारी संस्कृति और विरासत की पहचान है। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिये उठाये हुये कदमों के बारे में लोगों को अवगत कराया साथ ही
महिला प्रबोधिनी फाउंडेशन के सदस्यों की भी सराहना की। उन्होंने कहा की फाउंडेशन के सदस्य महिलाओं को आत्मनिर्भर भी बनाने के साथ-साथ ही महिला सशक्तिकरण को भी बढ़ावा देने का भी काम रहे है।


रिपोर्ट- रवि यादव, जिला संवाददाता
मिर्ज़ापुर ऑफिशियल