’’कुपोंषण छोड़ पोषण की ओर, थामे क्षेत्रीय भोजन की डोर’’- वाणाी वर्मा

15 सितम्बर को आयोजित होगा ’’पोषण पंचायत कार्यक्रम’’ 
 
poshan maah

राज्य महिला आयोग की अध्यक्षता में आयोजित होगा मिशन शक्ति-पोषण पंचायत कार्यक्रम

मिर्ज़ापुर: महिला एवं बाल विकास से सम्बन्धित मिशन शक्ति के अन्तर्गत ’’पोषण पंचायत कार्यक्रम’’ का आयोजन उप्र राज्य महिला आयोग की सदस्य अनीता सिंह की अध्यक्षता में जनपद के ग्रामीण क्षेत्र की ब्लाक पर 15 सितम्बर को बड़े स्तर पर किया जाएगा।

जिला कार्यक्रम अधिकारी वाणाी वर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय पोषण माह सितम्बर 2021 के अन्तर्गत विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन कर पोषण को जन आन्दोलन की गतिविधियो से जोड़ने का प्रचार प्रसार किया जा रहा हैं। उन्होंने बताया कि 15 सितम्बर को पोषण पंचायत कार्यक्रम की विभिन्न गतिविधियो में- कुपोषित महिलाओं, बच्चों के लिये पुष्टाहार विभाग द्वारा चलायी जा रही कल्याणकारी योजना एवं पोषण अभियान के अन्तर्गत चलायी जा रही योजनाओं की विस्तृत जानकारी एवं लाभ दिलाया जाना है। 

सैम एवं मैम श्रेणी में रह चुके बच्चों के अभिभावकों को कार्यक्रम पर उपस्थित कराया जाना, पोषण वाटिका पौधारोपण एवं सुपोषण के लिये योग एवं आयुष महत्व से सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारी दिलाना, स्थानीय खाद्य पदार्थो एवं पौष्टिक भोजन की जनजागरूकता तथा आवश्यकतानुसार अनुपूरक पुष्टाहार आदि का विवरण उपस्थित समुदाय में पोषण अभियान से सम्बन्धित जागरूकता सम्बन्धी/साहित्य का वितरण एवं कार्यक्रम स्थल पर प्रदर्शन, पोषण अभियान को सशक्त करने के लिए अन्य प्रभावी उपाय, स्थानीय स्तर पर पोषण सम्बन्धी समस्याओ का चिन्हीकरण, प्रबन्धन एवं निराकरण से सम्बन्धित विभिन्न आयामो से यह कार्यक्रम पूरा होगा। 

उन्होंने बताया कि बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग उप्र की विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओ से लाभान्वित होने के लिये जनपद की महिलाये इस कार्यक्रम में उपस्थित होकर अपने जीवन को पोषणयुक्त बनायें। उत्तम पोषण-उत्तर प्रदेश रोशन हेतु ’’कुपोंषण छोड़ पोषण की ओर, थामे क्षेत्रीय भोजन की डोर’’ तथा पोषण पंचायत कार्यक्रम के व्यापक प्रचार प्रसार हेतु जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला प्राबेशन अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी द्वारा विभिन्न गतिविधियो द्वारा पोषण को जन आन्दोलन से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा हैं।

रिपोर्ट- रवि यादव,  जिला संवाददाता
मिर्ज़ापुर ऑफिशियल