जनपद मिर्ज़ापुर में एनडीआरएफ की टीम ने छात्राओं को सिखाए आपदाओं से निपटने के तरीके

छात्राओं को घरेलू संसाधनों के इस्तेमाल से भूकंप, बाढ़, भूस्खलन और आग जैसी कई आपदाओं से बचाव और उपायों से कराया गया अवगत
 
कार्यक्रम
किसी भी आपदा के समय अमूल्य मानव जीवन को आपसी सहयोग से बचाना है


मिर्ज़ापुर: जनपद मिर्ज़ापुर में अपर जिलाधिकारी ने जिला आपदा प्रबंध प्राधिकरण, मिर्ज़ापुर एवं छक्त्थ् के सहयोग से 31 अगस्त से लेकर 6 सितंबर तक जनपद के कई स्कूलों में आपदा से पहले की तैयारियों को लेकर प्रशिक्षण शिविर का आयोजन करने का फैसला किया है। उनके इस संकल्प को पूरा करने के लिए 11वी वाहिनी एन.डी.आर. एफ. वाराणसी की 25 सदस्यीय विशिष्ट प्रशिक्षित टीम बाढ़ राहत बचाव के लिए पिछले कुछ दिनों से जिले में तैनात है। 

इसी कार्यक्रम के तहत 1 सितंबर को जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, मिर्ज़ापुर एवं छक्त्थ् ने कंपोजिट विद्यालय मुँहकुचवा, मिर्ज़ापुर में स्कूल आपदा तैयारी को ध्यान में रखते हुए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है, जिसके अंतर्गत स्कूल के अध्यापकों एवं छात्र-छात्राओं को आपदा के समय राहत व बचाव के तरीकों का प्रदर्शन कर प्रशिक्षण दिया गया। 

एन.डी.आर.एफ. के टीम कमाण्डर मनीष कुमार चौबे ने जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवंNDRF की कार्यप्रणाली तथा राष्ट्रीय विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के उद्देश्यों से छात्रों और शिक्षकों को समझाया।

इतना ही नही इस दौरान टीम के अन्य प्रशिक्षकों ने घरेलू संसाधनों का इस्तेमाल से भूकंप, बाढ़, भूस्खलन और आग जैसी आपदाओं के दौरान बचाव, उपायो के बारे में उदाहरण देकर बच्चों को समझाया साथ ही इन आपदाओं में प्रयोग करने वाली रेस्क्यू तकनीक, फंसे हुए लोगों को निकालने एवं उन्हें प्राथमिक उपचार देने की एक एक तकनीकी से अवगत कराया।

इसके अलावा इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान छात्रों और शिक्षकों को प्राथमिक उपचार जैसे ड्रेसिंग, बैंडेज, खून का बहाव रोकने, फ्रैक्चर को सुरक्षित करने, जीवनसाथी सी0पी0आर0 का प्रयोगात्मक प्रशिक्षण दिया। बता दें कि अपर जिलाधिकारी व जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, मिर्ज़ापुर एवं एन.डी.आर.एफ. द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य कॉलेज के सभी विद्यार्थियों और अध्यापकों में आपदा के प्रति जागरूकता को बढ़ाना था जिससे किसी भी आपदा के समय अमूल्य मानव जीवन को आपसी सहयोग से बचाना है। 


रिपोर्ट- रवि यादव, जिला संवाददाता
मिर्ज़ापुर ऑफिशियल