मिर्ज़ापुर से हुई One Nation One Number पंजीकरण की शुरुआत, मिर्ज़ापुर में बुक हुआ "BH सीरीज़" का पहला नंबर

भारत में वन नेशन वन नंबर के पंजीकरण की शुरुआत मिर्ज़ापुर ज़िले से शुरू हुई है। यहां के एक व्यक्ति ने सबसे पहले वन नेशन वन नंबर का नंबर प्लेट लिया।

 
image source : indian autoblogs
मिर्ज़ापुर के अमित रंजन ओझा ने कराया One Nation One Number पंजीकरण।
मिर्ज़ापुर, Digital Desk: पूरे भारत में वन नेशन वन नंबर की शुरुआत हो गई है, इस परियोजना के तहत पंजीकरण कराने के बाद आपका वाहन देश के किसी भी राज्य में बिना किसी रोक-टोक के चलाया जा सकता है। वन नेशन वन नंबर के जरिए अब आप गाड़ी चलाने वाले मानकों के लिए राहत हो जाएगी। इस रजिस्ट्रेशन के जरिए अब सबका ड्राइविंग लाइसेंस एक जैसा बनेगा। एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश जाने में कोई दिक्कत नहीं होगी। बिलिंग की सारी प्रक्रिया इलेक्ट्रॉनिक होगी, जो व्यक्ति को चुकाना होगा।

मिर्ज़ापुर में सबसे पहले हुआ One Nation One Number का पंजीकरण:

वन नेशन वन नंबर की प्रतिक्रिया सबसे पहले उत्तर प्रदेश से शुरू हुई। बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में वन नेशन वन नंबर की प्रतिक्रिया शुरू हो गई है। वन नंबर के जरिए व्यक्ति अपनी गाड़ी किसी भी राज्य में लेकर जा सकता है, बिना किसी रोक-टोक के। ऐसे में मिर्ज़ापुर के एक व्यक्ति ने इसकी शुरुआत भी कर दी है। वाहनों में भारत सीरीज का पहला नंबर लेने वाले व्यक्ति मिर्ज़ापुर संभाग जिले के अमित रंजन ओझा बने, जिन्होंने अपनी xuv300 के लिए यह नंबर लिया है। जिनका हाई सिक्योरिटी नंबर  "21 BH 0905A" हैं।

मिर्ज़ापुर के परिवहन अधिकारी संजय तिवारी ने बताया कि इससे गाड़ी किसी भी राज्य में आसानी से जा सकती है, इसके लिए आपको कोई दूसरे राज्य के लिए नया नंबर नहीं लेना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि ट्रांसपोर्ट कमिश्नर की ओर से गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है। उन्हें बता दिया गया है कि, सीरीज का पहला नंबर दे दिया गया है। एक सीरीज खत्म होने के बाद दूसरी सीरीज का पंजीकरण शुरू होगा।  रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में 38 से अधिक लोगों ने इस हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए आवेदन किया है, जिसकी शुरुआत मिर्ज़ापुर से हुई है। अफसर ने बताया कि इससे उन लोगों को सुविधा का लाभ मिलेगा, जिन्हें ऑफिस के काम से एक से अधिक राज्यों में जाना पड़ता था। इसमें सरकारी और निजी ऑफिस सब शामिल होंगे।

BH श्रृंखला के वहान:

बीएच श्रृंखला वाले स्पेशल गाड़ियां अब वन नेशन वन नंबर के तहत भारत में कहीं भी चलाई जा सकेंगी। प्रदेश में पहले नंबर 21 बीएच 09051 जारी किया गया है, इसके तहत अब यह गाड़ी प्रदेश में बिना किसी रोक-टोक के कहीं भी जा सकती है। इसमें 21 का मतलब 2021 है, यानी वर्ष 2021 जिससे  वन नेशन वन नंबर की शुरुआत होती है, 0905 यानी वाहन का नंबर, और A, यानी A TO Z वर्णमाला की शुरुआत।

किसका होगा रेजिस्ट्रेशन:

सेना के कर्मचारी या अधिकारी के अलावा रक्षा मंत्रालय, केंद्रीय विभाग वाणिज्य अर्धसरकारी कार्यालय, जिनका देश के काम के वजह से चार प्रांतों में कार्यालय है। वह लोग वाहनों में भारत श्रृंखला वाले इस स्पेशल नंबर का पंजीकरण करवा सकते हैं। हालांकि इस श्रृंखला में पंजीकरण का सिस्टम अनिवार्य नहीं है, फिर भी भारत श्रृंखला लेने वाले वाहन स्वामी को दूसरे राज्य में जाने के लिए किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।