पंजीकृत वाहन ही परमिट शर्तो के अनुसार दिए गए रूट पर चलें- मण्डलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र

ओवरलोडिंग एवं टैक्स चोरी पर हो सख्त कार्यवाही- योगेश्वर राम मिश्र
 
 
योगश्वर
मण्डलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र की अध्यक्षता में सम्भागीय परिहवन प्राधिकारी मिर्ज़ापुर की 30वीं बैठक आयोजित 


मिर्ज़ापुर: मण्डलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र की अध्यक्षता में सम्भागीय परिहवन प्राधिकारी मिर्ज़ापुर की 30वीं बैठक आयोजित की गई। बैठक में महत्वपूर्ण बिन्दुओ पर निर्णय लिए गए। बैठक में जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार, उप परिवहन आयुक्त परिक्षेत्र वाराणसी ए.के. सिंह, सम्भागीय परिवहन अधिकारी संजय कुमार तिवारी, सभी ए.आर.टी.ओ. एवं ट्रांसपोर्ट मालिक भी उपस्थित रहे। 

बैठक में संजय कुमार तिवारी ने बताया कि इसके पहले की बैठक में अनुपालन आख्या, दैनिक कार्यो का अवलोकन एवं अनुमोदन, निजी मार्गो पर परमिशन के आवेदन मिले थे जिसको लेकर विचार-विमर्श करने के बाद मार्ग तेल गुड़वा से मुर्धवा वाया कोन विण्ढमगंज, कटौली, मझौली को ओबरा तहसील वाया डाला, चोपन तक विस्तार तथा दूसरे मार्ग लालगंज सें कलवारी मार्ग का विस्तारीकरण, लालगंज से घोरावल तक विस्तार पर स्वीकृति दे दी गई है।

उन्होनें आगे कहा कि सार्वजनिक वाहनों से यात्रा कराने के लिये टिकटों की बिक्री पर अभिक्रर्ता अनुज्ञप्ति के आवेदन पर विचार किया गया है और साथ ही साथ वाहनों के सीएनजी/एलपीजी किट, रेट्रोफिटमेंट किए जानें को भी लेकर बात हुई। इस आवेदनों पर मोटरगाड़ी अधिनियम 1988 की धारा 86 के अन्तर्गत कार्यवाही के लिए नीतिगत निर्णय लिया गया। 

बैठक में मण्डलायुक्त ने सम्भागीय परिवहन अधिकारी को सभी वाहन चालक एवं परिचालक निर्धारित ड्रेस कोड पहनकर ही गाड़ी चलावाने का आदेश दिया और कहा कि जिन क्षेत्रों पर यात्री तो है लेकिन कोई गाड़ियां नही चलती है ऐसे रास्तों पर गाड़ियां चलवाई जाए। मण्डलायुक्त ने यह भी आदेश दिया कि मण्डल में कितनी गाड़ियां पंजीकृत हैं और कितनी गाड़ियां बन्द हो चुकी हैं उन सभी को पर्यावरणीय दृष्टिकोष निष्क्रिय मानते हुये स्क्रैप करा दिया जायें। जो वाहन जिस रूट पर चलने के लिये पंजीकृत हैं वे परमिट की शर्तो पर ही चलें तथा सभी सवारी गाड़ियो पर पंजीकृत मार्ग रूट पेंट से लिखा होना चाहिए अन्यथा चालान कर दिया जायें।

शहर में बढ़ते हुये ई-रिक्शा की संख्या पर प्रभावी कदम उठाते हुये नगर मजिस्ट्रेट, विकास प्राधिकरण, नगर पालिका, यातायात उप अधीक्षक एवं यातायात निरीक्षक ने एक संयुक्त कमेटी बनाई है जिसके माध्यम से ई-रिक्शा के रजिस्ट्रेशन परमिट, फिटनेश आदि बिन्दुओं पर कार्यवाही की जाएगी। मण्डलायुक्त ने कड़े शब्दो में ओवरलोडिंग एवं टैक्स चोरी करने वालों को चेतावनी दी और कहा कि ऐसे लोगों पर कठोर कार्यवाही की जाए।

रिपोर्ट- रवि यादव, जिला संवाददाता
मिर्ज़ापुर ऑफिशियल