फिर कम हुए Uttar Pradesh में Petrol-Diesel के दाम, जानिए मिर्ज़ापुर में इनके नए रेट

उत्तर प्रदेश के निवासियों को पेट्रोल और डीजल के मामले में एक बार फिर राहत मिली है। सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर गिरावट हुई है।

 
IMAGE SOURCE : MONEY CONTROL

मिर्ज़ापुर में इतने का हुआ पेट्रोल और डीज़ल।


मिर्ज़ापुर, Digital Desk: इस वर्ष पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में बड़ा तेजी से उछाल आया था। जिसके बाद कई सारे लोगों को पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों का यह दंश झेलना पड़ रहा था। इनकी बढ़ती कीमतों की वजह से कई सारे लोगों को आर्थिक नुकसान भी होने लगा था, क्योंकि कई सारे लोग पेट्रोल-डीज़ल के जरिए ही अपना बिजनेस करते थे एवं बढ़ती कीमतों के कारण सबसे ज्यादा महंगाई की मार उन्हें ही पड़ी। लेकिन सरकार द्वारा पेट्रोल की कीमतों में गिरावट की गई है।

दीवाली पर कम हुए थे पेट्रोल-डीज़ल के Rate:

लोगों की परेशानियों को देखते हुए भारत सरकार द्वारा पेट्रोल की कीमतों में भारी गिरावट की गई थी। दिवाली के शुभ अवसर पर सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगभग 10 से ₹12 तक दाम गिरा दिए थे। जिसके बाद लोगों को पेट्रोल और डीजल के दामों में राहत मिली थी। जहां पेट्रोल और डीजल ₹110 के ऊपर प्रति लीटर मिल रहा था, वहीं फिर पेट्रोल और डीजल के दामों में भारी गिरावट आ गई थी। जिसके बाद उत्तर प्रदेश में पेट्रोल और डीजल अब ₹100 के नीचे मिल रहा था।

मौजूदा रेट:

मौजूदा रेट लिस्ट के मुताबिक पेट्रोल ₹100 के नीचे मिल रहा है, डीजल भी अब ₹90 के आसपास लोगों को मिल रहा है। हर शहर में पेट्रोल और डीज़ल अलग-अलग रेट पर मिलता है। लेकिन यह बात तय है कि अब पेट्रोल और डीजल ₹100 के नीचे आ गया है। जिसके बाद संसाधनों द्वारा व्यापार करने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है। वहीं आम आदमी को भी पेट्रोल के गिरते दामों से बड़ी राहत मिलेगी।

मिर्ज़ापुर में अब तक का रेट:

जिला मिर्ज़ापुर में आखरी बार पेट्रोल मई में सस्ता हुआ था, जब उसकी कीमत ₹88 कुछ पैसे थी एवं डीजल के रेट भी उस समय कम थे। लेकिन मई महीने के बाद अब मिर्ज़ापुर में पेट्रोल का नया रेट ₹95.26 है, वहीं डीजल का नया रेट ₹86.80 चल रहा है। बता दें कि हर दिन विदेशी मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतों के मुताबिक पेट्रोल के दाम तय किए जाते हैं।

अन्य शहरों में पेट्रोल के दाम:

अन्य शहरों की बात की जाए तो वाराणसी में इस वक्त पेट्रोल ₹95.66 का है एवं डीजल ₹87.3 का। वही जौनपुर में पेट्रोल ₹95.79 और डीजल 87.31 है। उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों में भी पेट्रोल का रेट ₹95 के आस-पास तक ही चल रहा है। वहीं डीजल का रेट भी ₹86-87 रुपए प्रति लीटर चल रहा है।