प्रधानमंत्री मातृ वन्दन योजना एवं जिला स्वास्थ समिति की बैठक हुई सम्पन्न

प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र बल्ली का अड्डा एवं चन्द्रदीपा के प्रभारी चिकित्साधिकारी के अनुपस्थित रहने पर जिलाधिकारी ने दिया कार्यवाही का निर्देश  
 
कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक करते जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ कार्यक्रम में लगी गाड़ियो की अनियमितता एवं मनमानी पर जिलाधिकारी ने दिया जाच का आदेश


मिर्ज़ापुर: प्रधानमंत्री मातृ वन्दन योजना एवं जिला स्वास्थ समिति की बैठक जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में की गयी जिलाधिकारी ने पिछले बैठक की कार्ययोजना के सापेक्ष कार्य की कोई पुष्टि जानकारी न कराने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ मिशन की समीक्षा में प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र बल्ली का अड्डा एवं चन्द्रदीपा के प्रभारी चिकित्साधिकारी के अनुपस्थित रहने पर कार्यवाही का निर्देश दिया। स्वास्थ विभाग विभिन्न आयामो के डाटा रिपोर्ट में अन्तर दिखने पर उन्होने निर्देश दिया कि सभी प्रभारी अधिकारी जो भी रिपोर्ट पोर्टल पर भेजते हे उसकी एक हस्ताक्षरित कापी जिलाधिकारी कार्यालय को भी दे ताकि समीक्षा बैठक में डाटा में अन्तर पाये जाने पर जवाबदेही तय किया जा सकें।

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ कार्यक्रम की समीक्षा करते हुये स्वास्थ विभाग में लगी गाड़ियो की अनियिमतता एवं मनमानी पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुये मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि 15 दिन के अन्दर सभी गाड़ियो की लागबुक निरीक्षण एवं उनकी उपस्थिति की आख्या प्रस्तुत करें अनियमितता पाये जाने पर टेण्डर को निरस्त करते हुये उसको ब्लैक लिस्टेड करें। प्रधानमंत्री मातृ वन्दन की समीक्षा करते हुये संविदाकर्मियो द्वारा समय पर वेतन बिल बना पाने एवं कार्य को एक दूसरे पर टालने की मनमानी पर कड़ी फटकार लगाते हुये निर्देश दिया कि 31 अक्टूबर तक सभी कर्मियो का वेतन बिल बनाने पर सम्बन्धित संविदा कर्मी की सेवा समाप्त करने का नोंटिस शासन को भेज दिया जायेगा। जन्म के एक घण्टे के अन्दर स्तनपान कराने में नरायनपुर एवं सीखड़ की खराब स्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुये इसे लक्षित लक्ष्य सापेक्ष करने का निर्देश दिया।

आर0सी0एस0 स्टेटस समीक्षा में प्रेगनेन्ट वुमेन रजिस्ट्रेशन, नवजात शिशु रजिस्ट्रेशन एवं अन्य आयामों में आपेक्षित प्रगति रहने पर हलिया सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र को आपेक्षित प्रगति करने का निर्देश दिया। आशा कार्यक्रम समीक्षा में लक्षित आशा संगनियो की समीक्षा के सापेक्ष कार्यरत आशा संगिनी की संख्या में कमी के कारणो पर विचार विर्मश किया गया। एच0बी0एन0सी0 रिपोर्ट सितम्बर माह की कोन एवं पटेहरा विकास खण्ड द्वारा भेजने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त किया। इसी तरह जननी सुरक्षा योजना , परिवार नियोजन कार्यक्रम, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ कार्यक्रम, एस0एन0सी00, एन0आर0सी0, एन0बी0एस0यू0, आयुष्मान कार्ड, एन0सी0 रजिस्ट्रेशन, दस्तक अभियान सम्बन्धित विभिन्न आयामो पर विशेषणात्मक समीक्षा किया गया।

जिलाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियो को वैक्सीनेशन बढ़ाने पर बल दिया आपेक्षित प्रगति होने पर कार्यवाही करने का भी निर्देश दिया। आशाओ के अनुशासनहीनता कार्यो पर नियंत्रण रखने का निर्देश दिया गया। एस0एन0सी00 में नवजात शिशुओ भर्ती किये जाने सम्बन्धी विभिन्न स्थितियो एवं लक्षणो पर प्रकाश डाला गया। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस, अपर चिकित्साधिकारी, एस0आई0सी0, जिला मलेरिया अधिकारी, जिला कुष्ठ रोग अधिकारी, सहित सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी एवं महिला एवं बाल ईकाई सम्बन्धित सभी अधिकारीगण मौजूद रहें।

रिपोर्ट- रवि यादव, जिला संवाददाता
मिर्ज़ापुर ऑफिशियल