जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई शासन की सर्वोच्च विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक

जिलाधिकारी ने दिया निर्देश, सभी विभागीय नोडल अधिकारी 15 दिन में स्थलीय एवं भौतिक निरीक्षण कर अवगत करायें 
 
डीएम
 जिलाधिकारी ने प्रत्येक विभागों को अन्तिम कार्य दिवस तक मासिक अनुपालन आख्या प्रस्तुत करने का दिया निर्देश


मिर्ज़ापुर: जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में शासन की विकास योजनाओं के प्रगति के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना के शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करते हुये सत्र 2021-22 के आवासों की दूसरी किश्त का वितरण करने पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि कार्ययोजना के अनुसार मनरेगा में कार्यो को सुनिश्चित करते हुये पूरा किया जाए। समीक्षा बैठक में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, अन्त्योदय योजना, सामूहिक विवाह, वृद्धावस्था पेंशन, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, गोवंश आदि अनेक योजनाओं का सत्यापन कराते हुये पूरा कराने का निर्देश दिया तथा सभी पुरानी रुके हुए कार्यों को जल्द पूरा करने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने आईजीआरएस एवं आरटीआई मामलों के निस्तारण के सम्बन्ध ग्राम विकास अधिकारी को निर्देश दिया कि आपके पास जो भी डाक्यूमेंट हार्ड कापी, साफ्ट कापी, पेन ड्राईव आदि जिस रूप में हो उसको उसी रूप में हमें सौंपे। इसके अलावा डीएम ने वृद्धावस्था पेंशन के लिए एडीओ समाज कल्याण को सत्यापित करने का निर्देश दिया।

उन्होंने प्रत्येक विभागों को अन्तिम कार्य दिवस तक मासिक अनुपालन आख्या प्रस्तुत करने को कहा इसके साथ ही डीएम ने प्रत्येक विभाग के नोडल अधिकारियों को 15 दिन में एक बार चल रहे प्रोजेक्ट का स्थलीय निरीक्षण कर उसकी वर्तमान स्थिति से अवगत कराने का निर्देश दिया। डीएम ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को वैक्शीनेकशन कार्य में तेजी लाने और फैमिली प्लानिंग पर विशेष ध्यान देकर दुरूस्त कराने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने सभी बीडीओ को निर्देश दिया कि ग्रामीणों की शिकायतों, समस्याओं तथा योजनाओं के सत्यापन एवं जांच सेक्रेटरी/सचिव द्वारा जमीनी स्तर पर कराया जायें तथा उन पर निगरानी भी रखी जायें। उन्होने बाढ़ के बाद फैलने वाली संक्रामक बीमारियों को देखते हुए सभी बीडीओ को उपजिलाधिकारी के सहयोग से साफ सफाई, ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव, फागिंग आदि व्यवस्था को सूचारू रूप से चलाने का निर्देश दिया।

समीक्षा बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस, प्रभागीय वनाधिकारी, जिला विकास अधिकारी, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी श्री कैलाश नाथ, डी0सी0मनरेगा मो0 नफीस एवं सभी सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

रिपोर्ट- रवि यादव, जिला संवाददाता
मिर्ज़ापुर ऑफिशियल