राशन वितरण के दौरान अभद्र व्यवहार करना विक्रेता को पड़ा भारी, निरस्त हुआ पहाड़ी ब्लाक के नान्हूपुर का कोटा

ग्रामीणों ने कोटा विक्रेता के खिलाफ की शिकायत, कार्डधारकों को कम राशन देता था सुरेश कुमार उपाध्याय
 
राशन
जिलाधिकारी के आदेश पर पूर्ति निरीक्षक ने की जांच तो घपले का हुआ खुलासा

मिर्ज़ापुर: राशन वितरण के दौरान कोटा विक्रेता की घपलेबाजी की शिकायत ग्रामिणों ने जिलाधिकारी से की थी। जिसके बाद जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने पूर्ति निरीक्षक पहाड़ी को शिकायत की जाँच का आदेश दिया था। जांच के दौरान कोटा विक्रेता की घपलेबाजी सामने आई और पहाड़ी ब्लाक के नान्हूपुर का कोटा निरस्त कर दिया गया।

जानकारी के मुताबिक गांव के लोगों नें कोटा धारक सुरेश कुमार उपाध्याय उचित दर विक्रेता ग्राम सभा नान्हूपुर विख पहाड़ी के खिलाफ सभी कार्डधारको को कम राशन देने, जाति सूचक शब्दों का प्रयोग करने तथा राशन कार्ड पर फर्जी तरीके से पूरा खाद्यान चढ़ाने एवं अभद्र व्यवहार करने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने पूर्ति निरीक्षक पहाड़ी को शिकायत की जाँच का आदेश दिया था। पूर्ति निरीक्षक ने मौके पर पहुंच कर उपस्थित ग्राम सभा के कार्डधारको/ग्रामीणो से सम्पर्क किया और  विक्रेता के वितरण आदि के सम्बन्ध में पूछताछ की तो पता चला कि उचित दर विक्रेता सुरेश कुमार उपाध्याय द्वारा आवश्यक वस्तुओ का वितरण राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (रेगुलर) एवं प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना के अन्तर्गत महिने में दो बार निशुल्क राशन वितरण किया गया हैं, लेकिन अधिकांश अन्त्योदय/पात्र गृहस्थी कार्डधारको को यूनिट की अपेक्षा कम खाद्यान दिया गया इतना ही नही सुरेश कुमार कार्डधारको के साथ अभद्र व्यवहार भी करता है।

पूर्ति निरीक्षक ने विक्रेता के इतने सारें अपराधों को देखकर नाराज हुए। उन्होंने पाया कि उत्तर प्रदेश आवश्यक वस्तु (विक्रय एवं वितरण नियंत्रण का विनियमन) आदेश 2016 के तत्सम्बन्धी प्रावधानो तथा विक्रेता द्वारा किये गये अनुबन्ध पत्र की शर्तो के विपरीत कार्य किया हैं। इस प्रकरण पर जिला पूर्ति अधिकारी उमेश चन्द्र ने विक्रेता सुरेश कुमार उपाध्याय उचित दर विक्रेता ग्राम सभा नान्हूपुर विख पहाड़ी का अनुबन्ध पत्र तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया। इसके साथ ही आगे की कार्यवाही के लिए भी आदेश दे दिए है। उन्होने कहा कि जनपद में राशन वितरण सम्बन्धी शिकायत पर आगे भी दोषियो पर कठोर कार्यवाही की जायेगी।

रिपोर्ट- रवि यादव,  जिला संवाददाता
मिर्ज़ापुर ऑफिशियल