मिशन शक्ति के अन्तर्गत हक की बात जिलाधिकारी के साथ कार्यक्रम का आयोजन किया गया

विभिन्न गैर सरकारी संगठनो विद्यालयों से 30 से अधिक महिलाओ बलिकाओं ने अपने हक की बात की
 
mirzapur news
यदि किसी को किसी तरह की समस्या है तो तत्काल शिकायत करें 112, 1098, 181 पर तत्काल शिकायत करने का सुझाव दिया गया।


मिर्ज़ापुर: मिशन शक्ति के अन्तर्गत  दिन मंगलवार को ‘‘हक की बात जिलाधिकारी के साथ’’ विषय पर जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार, अपर जिलाधिकारी शिव प्रताप शुक्ला एवं जिला प्रोबेशन अधिकारी गिरीश चन्द दूबे की अध्यक्षता में आयोजन कराया गया। इस कार्यक्रम में विभिन्न गैर सरकारी संगठनो विद्यालयों से 30 से अधिक महिलाओ बलिकाओं ने अपने हक की बात,और जिज्ञासाओं को पूछा। कैनाज 12वीं की छात्रा द्वारा पूछा गया कि रास्ते में छेड़-छाड़ की घटनाओं से बचने के लिये प्रशासन की ओर से क्या कार्यवाही हो रही है।

जिलाधिकारी ने प्रश्न का उत्तर देते हुये कहा कि जिले मे ऐन्टी रोमियों अभियान चलाया जा रहा है यदि किसी को इस तरह की समस्या है तो तत्काल शिकायत करें त्वरित कार्यवाही की जायेगी साथ ही 112, 1098, 181 पर तत्काल शिकायत करने का सुझाव दिया गया।

 एक बालिका ने जिलाधिकारी से पूछा कि जब वो किसी अन्य शिक्षा के लिये बाहर जाना चाहते है तो माता-पिता नहीं जाने देते। क्या करें जिलाधिकारी ने प्रश्न का उत्तर देते हुये कहा कि आपको इसके लिये उनका विश्वास जितना होगा और हमें उनसे कुछ नही छिपाना चाहिए। बालिका अंजली अग्रहरी ने पूछा कि जब महिलाये कहीं घर से बाहर जाती है, तो उन्हे टॉयलेट की समस्याओं सामना करना पड़ता है। जिसके जवाब में जिलाधिकारी ने प्रश्न का उत्तर देते हुये कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत जनपद के सभी सार्वजनिक स्थलो के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रो में भी शौचालयो का निर्माण कराया गया है। जनपद के 809 ग्राम पंचायतों में टॉयलेट बनाया गया है और अब हर मॉल में टॉयलेट होते है। एक बालिका द्वारा बताया गया कि विद्यालय के सामने ही कूड़-कचड़ा फेका होता है, जिससे बदबू आती है, इसके निस्तारण के लिए प्रशासन द्वारा क्या व्यवस्था की गई है। जिलाधिकारी द्वारा इसको संज्ञान में लेते हुये अपर जिलाधिकारी को तत्काल प्रकरण का समाधान करने हेतु निर्देश किया।

साथ ही छात्रा की प्रशंसा करते हुए हर्ष व्यक्त किया गया कि जनपद की बालिकाएं जागरूक है, जो अपने और समाज की समस्या के निस्तारण हेतु जागरूक है। छात्रा कैनाज द्वारा बताया गया कि जब वो कोचिंग के लिये जाती है, तो रास्ते में लड़के छेड़ते है। इस पर जिलाधिकारी द्वारा घटना को संज्ञान में लेते हुये कहा कि पुलिस अधीक्षक से वार्ता कर आवश्यक कार्यवाही करायी जायेगी तथा एंटीरोमीयो टीम के द्वारा ऐसे लोगो को चिन्हित कराते हुए दण्डित कराया जायेगा। उपस्थित रिया शर्मा द्वारा आर्थिक तंगी के कारण आगे की शिक्षा व कम्पटीशन की तैयारी नही कर पा रही है, जिस पर जिलाधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिया गया कि ऐसी बालिकाओं को अभ्युदय योजना से जोड़ते हुए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराये। जिला प्रोबेशन अधिकारी गिरीश चन्द दूबे ने अभ्युदय कोचिंग सेंटर की विस्तृत जानकारी दी। 

इसी क्रम में महिला कल्याण अधिकारी डॉ0 मंजू यादव द्वारा कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजनाए स्पान्सरशीप योजना आदि की विस्तृत जानकरी दी गयी। कार्यक्रम में उक्त के अतिरिक्त संरक्षण अधिकारी डॉ0 रमेश कुमार, महिला शक्ति केन्द्र से जिला समन्वय दिव्या जायसवाल, शालिनी देवी, सामाजिक कार्यकत्री नगीना सिंह, विवेक द्विवेदी विधि सह परिवेक्षा अधिकारी, रोमी सिंह, सीता सिंह पैरामेडिकल नर्स, कामिनी सिंह, दीपमाला, विभिन्न विद्यालायो के अध्यापक व अध्यापिका व छात्रायें आदि उपस्थित रहें।


रिपोर्ट- रवि यादव, जिला संवाददाता
मिर्ज़ापुर ऑफिशियल