वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत सीएम योगी नें 106825 लाभार्थियों को दिया पेंशन की सौगात

सीएम योगी ने प्रदेश के 5577000 लाभार्थियो को प्रथम तीन माह की धनराशि 836.55 करोड़ रूपये उनके खाते में किया ट्रांसफर
 
पेंशन
जनपद में 106825 वृद्धावस्था पेंशन के लाभार्थियो को पेंशन दिया जा रहा हैं जिसमें 2946 नए लाभार्थी व 103879 पुराने लाभार्थी है- जिलाधिकारी

मिर्ज़ापुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत 52100 नए लाभार्थियो की स्वीकृति दी व 5577000 लाभार्थियो को 2021-22 के प्रथम तीनमाह की धनराशि 836.55 करोड़ रूपये उनके खाते ट्रांसफर भी किया, नए बुजुर्गों के जुड़ने से यह योजना अब तक की सबसे बड़ी पेंशन योजना बन चुकी है।

इस मौके पर  सीएम योगी ने जनपद हाथरस, सोनभद्र, सुल्तानपुर तथा महराजगंज के वृद्धावस्था पेंशन के लाभार्थियों से वर्चुअली बातचीत भी किया। सीएम योगी ने कहा कि राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योंजना केन्द्र व प्रदेश सरकार के सहयोग से बुजुर्गों के लिए चलाया जा रहा है। जहां एक तरफ कोरोना काल में प्रदेश के नागरिकों, श्रमिकों, मजदूरों, गरीब व अन्य जरूरतमन्द व्यक्तियो के जीवन रक्षा एवं आजीविका बचाना चुनौतियों से भरा रहा वहीं  वहां हमारे प्रधानमंत्री के निर्देश पर कोरोना काल में जरूरतमन्द लोगों को योजनाओं का लाभ पहुँचाकर उनकी जीवन रक्षा करना हमारा उद्देश्य भी रहा जिसे हमने पूरा भी किया है। 

उन्होंने कहा कि इस दौरान सभी जरूरतमन्द लोगों को नि:शुल्क राशन भी बांटी जा रही है। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत प्रत्येक जरूरतमन्द को घर, छात्रवृत्ति, निशुल्क गैस सिलेण्डर, गरीबों की बेटियो की के लिए व सामूहिक शादी योजना, बीमारी के इलाज के जिये आयुष्मान भारत के तहत गोल्डन कार्ड तथा इससे वंचित लोगों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना सहित कई अन्य योजनाओं से भी सरकार लोगों को लाभ दे रही है।

सीएम योगी ने आगे कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा जितनी भी योजनाएं चलाई जा रही है उसका लाभ हर जरूरतमन्द और पात्र व्यक्तियों को भी मिले यही हमारा संकल्प है।

गौरतलब है कि मिर्ज़ापुर एनआइसी में आयोजित इस कार्यक्रम में जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार व मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस, जिला समाज कल्याण अधिकारी गिरीश चन्द्र दूबे तथा कई वृद्धावस्था पेंशन लाभार्थी उपस्थित रहें। जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में 106825 वृद्धावस्था पेंशन के लाभार्थियो को पेंशन दिया जा रहा हैं जिसमें 2946 नए लाभार्थी व 103879 पुराने लाभार्थी है।

रिपोर्ट- रवि यादव, जिला संवाददाता
मिर्ज़ापुर ऑफिशियल