Cricket News: Ashes Series के पहले ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका, Tim Paine ने दिया कप्तानी से इस्तीफ़ा

ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले एशेज सीरीज के पहले, ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है। अब देखना यह होगा कि ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी कौन संभालता है।

 
image source : SKY Sports
विवाद चैट के चलते टिम पेन बाहर।
Digital Desk: दिसंबर महीने में वर्ल्ड कप के बराबर एक सीरीज़ खेली जाती है, जिसका नाम एशेज है। एशेज सीरीज में केवल ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का मुकाबला होता है। इस मुकाबले में जबरदस्त रोमांच देखने को मिलता है। बताया जाता है कि एशेज सीरीज किसी वर्ल्ड सीरीज से कम नहीं। इस सीरीज में लगभग 5 टेस्ट मैच होते हैं, जो भी इस सीरीज को जीतता है उसका टेस्ट क्रिकेट में वर्चस्व माना जाता है। इस बार भी सीरीज शुरू होने वाली है, पिछली बार यह सीरीज इंग्लैंड में खेली गई थी, अब यह सीरीज ऑस्ट्रेलिया में खेलने की तैयारी की जा रही है। ऑस्ट्रेलिया टीम को इस बार होम एडवांटेज मिल सकता है। लेकिन सीरीज के पहले ही आस्ट्रेलिया को एक बड़ा झटका लग रहा है, ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टीम पेन कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है। अब देखना यह होगा कि ऑस्ट्रेलिया की कमान कौन संभालता है।

क्यों दिया कप्तानी से इस्तीफ़ा?

दरअसल टिम पेन ने कप्तानी विवाद के चलते छोड़ी है। बताया जा रहा है कि टिम पेन ने अपने एक सहकर्मी को अश्लील तस्वीरें और कुछ टेक्स्ट मैसेज भेजे थे। जब टेक्स्ट मैसेज ऑनलाइन लीक हो गए तो शर्म के कारण टीम ने कप्तानी छोड़ने का फैसला किया। टीम पेन ने अपने बयान में कहा कि वह कप्तानी से हटना चाहते हैं, लेकिन टीम का अहम सदस्य बने रहेंगे। उन्होंने कहा कि मैंने अपने फैंस और अपने परिवार का सर शर्म से झुका दिया है, जिसकी वजह से मैं ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी पद से इस्तीफा देता हूँ।

कौन बनेगा कप्तान:

अगर ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड किसी को कप्तान नहीं बनाती, तो तेज गेंदबाज पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया के कप्तान बनेंगे। फिलहाल पैट कम्मिन्स ऑस्ट्रेलिया के उप कप्तान के तौर पर नियुक्त हैं, अगर उन्हें कप्तान बनाया जाता है तो 65 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में कोई गेंदबाज कप्तानी करेगा। ऑस्ट्रेलिया के पास स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर जैसे नाम है, जो पहले ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी कर चुके हैं। लेकिन बाल टेंपरिंग मामले में उन्हें कप्तानी और टीम से निष्कासित कर दिया गया था।