भारत और साउथ अफ्रीका टेस्ट का आज होगा दूसरा दिन, पहली पारी में भारत में बनाए थे 202, दक्षिण अफ्रीका 167 रन पीछे

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आज दूसरे टेस्ट मैच का दूसरा दिन खेला जाना है। जहां भारत साउथ अफ्रीका को कम score में निपटाने के प्रयास में रहेगी।

 
image: cricket addictors
कप्तान केएल राहुल ने बनाया सर्वाधिक रन।

Digital Desk: भारत में पहले टेस्ट मुकाबले में साउथ अफ्रीका को भारी शिकस्त दी थी। इस मैच में उसे विराट कोहली भारत के कप्तान थे। ऐसे में फिटनेस ठीक न होने के कारण विराट कोहली को दूसरे टेस्ट मैच से ड्रॉप किया गया था। इसलिए केएल राहुल को भारत का नया टेस्ट कप्तान बनाया गया।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी की थी। जिसमें भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 202 रन का टारगेट बनाया, इसमें कप्तान केएल राहुल ने सबसे सर्वाधिक 50 रन बनाएं। भारत के ऑलराउंडर स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 46 रन बनाए, वही पुजारा और अजिंक्य रहाणे जैसे खिलाड़ियों से बड़ी उम्मीद थी, लेकिन वह तीन और शून्य के स्कोर पर आउट हो गए।

साउथ अफ्रीका:

साउथ अफ्रीका की टीम ने भारत को 202 रन के स्कोर पर सीमित कर दिया ऐसे में साउथ अफ्रीका की टीम के कप्तान डीन एल्गर 11 रन बनाकर टिके हुए हैं तो उनका साथ देने के लिए पीटरसन ने भी 14 रन बनाए है। दक्षिण अफ्रीका ने कुल अभी 35 रन बनाए हैं, अभी दूसरे दिन उनके पास 9 विकेट हाथ में रहेंगे। वहीं भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने एक विकेट झटका है। फिलहाल साउथ अफ्रीका टीम भारत से 167 पीछे है और भारत को अच्छा खासा टारगेट देने के लिए साउथ अफ्रीका को कम से कम 300 से 400 रन का लक्ष्य देखना होगा। वैसे देखा जाए तो दक्षिण अफ्रीका में फिलहाल कोई बड़ा बल्लेबाज नहीं है, साउथ अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक टेस्ट मैच के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।

दूसरे दिन:

अगर भारत साउथ अफ्रीका को कम score पर सीमित कर देती है, तो एक बड़ा लक्ष्य बनाकर वह साउथ अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में हरा सकती है। अगर भारत साउथ अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में हरा देती है, तो वह ऐसा करने वाली पहली एशियन टीम बन जाएगी। फ़िलहाल इसके बाद भारत को साउथ अफ्रीका में 1-2 सीरीज और खेलनी हैं। जिसमें भारत के कप्तान केएल राहुल ही रहेंगे।