Yogi Adityanath का आदेश "शहीद एवं संतो के नाम से होंगे Uttar Pradesh में नए Medical Colleges", आदेश हुआ जारी

Chief Minister Yogiadityanath सरकार ने फैसला लिया है कि, Uttar Pradesh में बनने वाले नए Medical Colleges के नाम शहीद और संतों के आधार पर रखे जाएंगे।

 
Image source: Instagram

शहीद और संतो के नाम पर होंगे Uttar Pradesh में नए Medical College

Uttar Pradesh, Digital Desk: Chief Minister Yogi Adityanath सरकार ने ऐलान किया कि Uttar Pradesh के हर जिले में एक Medical College होगा। इसमें 16 पीपीपी मेडिकल कॉलेज बनेंगे वहीं राज्य एवं केंद्र सरकार की मदद से 9 के करीब नए मेडिकल कॉलेज बनाए जा चुके हैं और इन Medical Colleges का नामकरण किया गया है। चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने बुधवार को इसका आदेश भी जारी कर दिया है।

Uttar Pradesh में इन दिनों नए मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं। यह मेडिकल कॉलेज केंद्र और राज्य सरकार की सहायता से बन रहे थे। वही केंद्र की सहायता से बन रहे मेडिकल कॉलेज का नामकरण आदेश बुधवार को जारी कर दिया गया। इन विश्वविद्यालयों के नाम शहीद एवं संतों के आधार पर रखे जाएंगे।

योगी सरकार ने इस बात का ऐलान किया कि उत्तर प्रदेश के हर जिले में अब एक मेडिकल कॉलेज होगा। जिसमें 16 नए PPP Models बनेंगे। वहीं राज्य और केंद्र सरकार की मदद से अब तक 9 मेडिकल कॉलेज बनाए जा चुके हैं।

इसमें बिजनौर के कॉलेज का नाम महात्मा विदुर चिकित्सा महाविद्यालय, फतेहपुर के कॉलेज का नाम अमर शहीद जोधा सिंह अटैया ठाकुर दरियाव सिंह चिकित्सा, चंदौली के बाबा कीनाराम चिकित्सा महाविद्यालय, सिद्धार्थनगर में माधव प्रसाद त्रिपाठी चिकित्सा महाविद्यालय नाम रखा गया है।

इन कॉलेजों में शिक्षकों एवं कर्मियों की भर्ती की तत्काल निर्देश दे दिए गए हैं। अन्य नए कॉलेज Hardoi, Siddharthnagar, Devaria, Ghazipur, Pratapgarh, Fatehpur, Mirzapur एवं Jaunpur में खोले जाएंगे।

इतने सारे कॉलेजेस खोलने के बाद अब उत्तर प्रदेश में कुल 22 सरकारी मेडिकल कॉलेज है जिनमें लगभग 2900+ MBBS सीट हो जाएंगी है। वहीं प्राइवेट कॉलेज की बात करें तो लगभग 4100+ सीट्स है।