Night Curfew: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देख योगी सरकार का बड़ा फैसला, 25 दिसंबर से लगेगा नाइट कर्फ्यू

कोरोना के बढ़ते मामले के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बड़ी घोषणा की है। इसके बाद उत्तर प्रदेश में 25 दिसंबर से रात्रि 11:00 बजे से लेकर सुबह 5:00 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा।

 
image: india today

उल्लंघन करने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई।

उत्तर प्रदेश, Digital Desk: देश में कई ऐसे राज्य हैं, जहां पर कोरोनावायरस के नए वेरिएंट के चलते डर का माहौल है। ऐसे में हमने देखा कि दिल्ली, मुंबई और केरल में किस तरह ओमिक्रोन के नए वेरिएंट के केस बड़ी तेजी से उभर कर सामने आ रहे हैं। अब हर प्रदेश की सरकार सचेत हो गई है। कल उत्तर प्रदेश में ओमिक्रोन के केवल 2 मामले थे, लेकिन प्रदेश में आने वाले बड़े त्योहारों को देखते हुए सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार जानती है कि 25 दिसंबर यानी क्रिसमस और नए साल के बीच भीड़ बढ़ती है, जिससे संक्रमण फैलने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए योगी सरकार ने यह फैसला लिया है कि, 25 दिसंबर से नाइट कर्फ्यू शुरू हो रहा है, अब आप रात को 11:00 बजे के बाद नहीं निकल सकते है।

उत्तर प्रदेश में नाईट कर्फ्यू:

मामले में बढ़ोतरी होते हुए देख उत्तर प्रदेश में यह वायरस न फैल सके इसलिए सरकार ने फैसला लिया है कि, शनिवार 25 दिसंबर से प्रदेश व्यापी नाइट कर्फ्यू प्रभावी किया जा रहा है। ऐसे में अब हर दिन 11:00 बजे से लेकर सुबह 5:00 बजे तक रात्रिकालीन कोरोनावायरस कर्फ्यू लागू किया जाएगा। शादी-विवाह आदि सार्वजनिक आयोजन में कोरोनावायरस अधिकतम 200 लोगों की उपस्थिति मान्य होगी, आयोजनकर्ता इसकी सूचना स्थानीय प्रशासन को देंगे। वहीं जहां भीड़ भाड़ देखा जाएगा, वहां लोगों को तत्काल प्रभाव से हटा दिया जाएगा एवं आपसे भी विनती है कि आप पब्लिक प्लेस में मास्क का प्रयोग करें।

उत्तर प्रदेश में कोरोना:

तो पूर्ण जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस भक्त 50 मामले सामने आए हैं, जिनकी पुष्टि हो चुकी है। इस अवधि के दौरान 12 लोगों ने कोविड-19 से जंग भी जीती है, वह घर वापस लौट गए हैं। फिलहाल प्रदेश में कोरोनावायरस के मामलें बढ़ते नजर आ रहे हैं, जिनकी कुल संख्या अब 266 है। जबकि 16 लाख से ज्यादा मरीजों ने कोरोना को हराया है। प्रदेश के 37 जिलों में एक भी करोना का मरीज नहीं है, वहीं बीते 24 घंटे में यहां 191428 लोगों की जांच की गई है। ऐसे में अब योगी सरकार की राह पर मध्य प्रदेश की सरकार भी निकल चुकी है, वहां भी नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी सोशल मीडिया पर एवं अन्य प्लेटफार्म के माध्यम से यह ऐलान कर दिया है कि, रात 11:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। आने वाले समय में 3rd वेरिएंट को रोकने के लिए रात्रिकालीन कर्फ्यू का जारी करना महत्वपूर्ण बताया गया है। पिछले महीनों में मुख्यमंत्री ने सभी प्रतिबंधों को हटा दिया था। लेकिन अब मामले की गंभीरता को देखते हुए पुनः नाइट कर्फ्यू लगाया गया है।