कभी मत Search करना Google पर यह नंबर, बैंक एकाउंट से साफ़ हो जाएगी पूरी धनराशि

SBI ने अपने सभी ग्राहकों को एक सूचना दी, जिसमें यह बताया गया की कैसे SBI के कस्टमर केयर वाला नंबर सर्च करने पर उनके बैंक एकाउंट से रुपये निकाल लिए जा रहे है।

 
image source : india news
कभी मत करें गूगल पर यह नंबर सर्च, बाद में होगा पछतावा।


Digital Desk: बैंक फ्रॉड के किस्से आजकल बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। यह फ्रॉड करने वाले झूठे नंबर से आपकी सभी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं एवं इसके बाद ओटीपी नंबर प्राप्त करके, आपके बैंक अकाउंट से रुपये गायब कर देते हैं। घर बैठे आप इस स्थिति में कुछ कर भी नहीं कर पाते और हाथ मलने पर मजबूर हो जाते हैं। मौजूदा स्थिति में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के लगभग 40 करोड ग्राहक है। एसबीआई ने अपने 40 करोड ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है। बैंक ने अपने कस्टमर को सूचित किया कि, उनके नाम पर कई सारे फर्जी कस्टमर केयर नंबर मौजूद है। इतना ही नहीं कई सारी फर्जी वेबसाइट भी है, जो आपसे धोखाधड़ी कर सकती हैं और आपकी बैंक डिटेल्स जानकर यह आपका अकाउंट खाली भी कर सकते हैं।

कैसे होता है Google Search द्वारा Online Fraud:

गूगल सर्च हिंदी में जवाब स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का कस्टमर केयर मोबाइल नंबर सर्च करेंगे, तो आपको कई सारे फेक मोबाइल नंबर देखने को मिलेंगे। लोग इसी जाल में फंस जाते हैं, एसबीआई ने बताया कि उनके नाम पर कई सारे फेक कस्टमर केयर मोबाइल नंबर और फेक वेबसाइट है। इन मोबाइल नंबर पर आप अगर आप कॉल करते हैं या वेबसाइट पर अपनी बैंक डिटेल्स भरते हैं, तो इसके जरिए आपके बैंक एकाउंट से फ्रॉड करने वाले रुपए निकाल लेते हैं।

ईमेल के ज़रिए भी फ्रॉड:

एसबीआई ने बताया कि ईमेल के जरिए भी फ्रॉड होता है। बाकी एटीएम से पैसे निकालने का सिस्टम बदल दिया गया है, यदि आपके पास एसबीआई का एटीएम कार्ड है और ₹10000 से ज्यादा की रकम आप निकाल रहे हैं। तो बैंक से जुड़े रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है, पैसा निकालने के लिए ओटीपी नंबर को भरना जरूरी होता है। बिना ओटीपी भरे आप पैसा नहीं निकाल सकते, फ्रॉड करने वाले यह ओटीपी नंबर प्राप्त कर लेते हैं और आपके बैंक अकाउंट से पैसे निकाल लेते हैं। ईमेल आईडी के प्रति सचेत करते हुए बताया कि नकली कस्टमर केयर ईमेल आईडी से नकली बैंक अधिकारी बनकर आपकी सभी बैंक विवरण जान लेते हैं, कार्ड नंबर का पूरा पता लगा लेते हैं और फिर आपको लंबी चपत लगा देते हैं। ऐसे में बचने का उपाय यही है कि आप एसबीआई के ऑफिशियल एप्लीकेशन पर जाकर ही सारी बैंक की प्रक्रिया पूरी करें।

कैसे बचें:

ईमेल फ्रॉड करने वाले बड़े शातिर होते हैं। आपको अपनी बातों में फंसा कर यह आपकी सभी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। आप गूगल पर सर्च करते हैं, तो यह हैकिंग कर आपकी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। फिर आपसे कस्टमर केयर अधिकारी बनकर वार्तालाप करते हैं, डेबिट कार्ड नंबर मांगने लगते हैं। ऐसे में तुरंत सचेत हो जाइए और तुरंत इनकी शिकायत नीचे दिए गए नंबर पर करिए। ऐसे में हम आपको यही सलाह देंगे कि बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही आप अपनी बैंकिंग प्रक्रिया पूरी करें।

तुरंत करें कंप्लेन:

एसबीआई में ग्राहकों को यह सलाह दिया कि अगर उनके साथ और धोखाधड़ी होती है , तो तुरंत 155 260 पर कॉल करके तुरंत अपने शिकायत दर्ज कराए। जल्द से जल्द ऑनलाइन रिपोर्ट करें ताकि इन लोगों का पता लगाया जा सके।