अब आपका मोबाइल ही बताएगा पैन कार्ड असली है या फर्जी, बेहद आसान है पता लगाने का तरीका

मोबाइल के QR कोड से ही पता लग जाएगी पैन कार्ड की असलियत।

 
analytics vidhya

घर बैठे ही चेक करिए अपने पैन कार्ड की जानकारी।

Digital Desk: आधार कार्ड के साथ-साथ पैन कार्ड भी एक जरूरी दस्तावेज होता है। इसकी जरूरत अक्सर दस्तावेजों के दौरान लोगों को पड़ती है। ऐसे में पैन कार्ड भी एक जरूरी दस्तावेज है। जिसके इस्तेमाल से सभी फाइनेंसियल लेनदेन होता है। अक्सर हम असली और नकली पैन कार्ड अंतर नहीं समझ पाते और फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं। लेकिन इससे बचने के लिए हम आपके लिए आसान तरीका लेकर आए है, जिससे आप पता लगा सकते हैं कि आपका पैन कार्ड असली है या नकली।

मोबाइल से कर लीजिए चेक:

अब आप अपने स्मार्टफोन के जरिए भी पता लगा सकते हैं कि आपका पैन कार्ड असली है या नकली। आप सब ने एक चीज देखी होगी कि आपके पैन कार्ड पर एक qr-code बना होता है। यह qr-code केवल सजावट के लिए नहीं होता बल्कि, पैन कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी इस क्यूआर कोड के जरिए पता लगाई जा सकती है। ऐसे में यह आपकी मदद करता है इस प्रोसेस को करने के लिए आपको पैन कार्ड और एक स्मार्टफोन की जरूरत है। बस इस बात का ध्यान रखिएगा कि, कैमरे का मेगापिक्सेल 12 होना चाहिए। इसके अलावा आपको आयकर विभाग का एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। जिसमें आप अपने पैन कार्ड को स्कैन करके उसकी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रोसेस का विवरण:

• सबसे पहले स्मार्टफोन में आयकर विभाग का एप्लीकेशन डाउनलोड करिए जिसका नाम है "PAN CARD READER"

• ऐप डाउनलोड होने के बाद आपको कैमरा व्यू फाइंडर पर हरे रंग का प्लस जैसा ग्राफिक दिखाई देगा।

• अपने कैमरे से उस पैन कार्ड का क्यूआर कोड स्कैन करिए।

• जैसे ही कैमरा क्यूआर कोड को डिटेक्ट कर लेगा आपको आपके फोन में वाइब्रेशन या बीप की आवाज आएगी।

•  बाद आपको उस पैन कार्ड से जुड़ी सभी डिटेल दिखाई देने लगेगी। अब आप चेक कर सकते हैं कि कार्ड और मोबाइल में दिया हुआ विवरण एक जैसा है या अलग।

• अगर आपको अलग जानकारी दिखाई देगी तो अब आप आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर नया पैन कार्ड मंगवा सकते हैं।