अब Offline भी अपडेट हो सकता है आपका Aadhar Card, जानें क्या है तरीका

अब आम आदमी का आधार यानी आधार कार्ड का वेरिफिकेशन आप ऑफलाइन ही करा सकते हैं। जिसके लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण(UIDAI) ने मंजूरी भी दे दी है।

 
image source : informal newz

इन दस्तावेजों में धारक को सौंपी गई आधार संख्या के केवल अंतिम चार अंक होंगे।

Digital Desk: बहुत से लोगों को आधार कार्ड (Aadhar Card) में ऑनलाइन वेरिफिकेशन करने में बड़ी ही दिक्कत आती है। जिससे वह बड़े परेशान हो जाते हैं एवं उनका काम भी पूरा नहीं हो पाता। लेकिन अब चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि आप लोग अब अपने आधार का वेरिफिकेशन ऑफलाइन भी करा सकते हैं। इस बात के लिए यूआईडीएआई इजाजत भी दे दी है। जिसके तहत दस्तावेज में धारक को सौंपी गई आधार संख्या के केवल अंतिम चार अंक होंगे।क्या है तरीका:

आधार विनियम 2021 को 8 नवंबर को अधिसूचित किया गया एवं अधिसूचना को मंगलवार को आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित करते हुए बताया गया की आधार के ऑफलाइन सत्यापन को सक्षम करने के लिए एक विस्तृत प्रक्रिया का निर्माण किया गया है।

आधार के ऑनलाइन सत्यापन पर मौजूदा तंत्र के अलावा qr-code सत्यापन, आधार कागज वेरिफिकेशन, आधार सत्यापन ऑफलाइन, कागज आधारित सत्यापन और समय-समय पर प्राधिकरण द्वारा शुरू की गई किसी भी प्रकार के ऑफलाइन सत्यापन को जोड़ा गया है।

ऑफलाइन प्रक्रिया का इस्तेमाल करने के लिए आपको आधार संख्या के केवल अंतिम चार अंक का इस्तेमाल करना होगा। इस नियम में आधार कार्ड को आधार धारक द्वारा केवल डिजिटल सिग्नेचर के रूप में साझा करने का ऑप्शन देता है। इससे आधार पेपरलेस ऑफलाइन करना आसान हो जाएगा। जिसके लिए आधार की केवल अंतिम चार अंक में डालते ही नाम, पता, लिंग एवं जन्म तिथि और तस्वीर ई-केवाईसी के लिए अधिकृत एजेंसी के साथ साझा कर सकते हैं।

और अन्य तरीके:

• और अन्य तरीक़े फिर आपकों आपके नज़दीकी साइबर-कैफ़े के पास ले जाता है। साइबर वाला आपसे कुछ पैसे लेकर आपका काम चुटकियों में कर देगा।

• अगर आपको इंटरनेट का थोड़ा बहुत भी ज्ञान है तो आप OTP के ज़रिए अपना सब काम खुद की कर सकते है। OTP द्वारा किया गया कार्य काफी सुरक्षित रहते है।