बिहार के लड़के शुभम कुमार ने IAS में हासिल की पहली रैंक, नीतीश कुमार ने दी बधाई

बिहार के शुभम कुमार ने आईएएस टॉप करके इतिहास रच दिया है। 2018 से प्रयास कर रहे हैं शुभम को आखिरकार सफलता मिल गई।

 
image source : DNA


शुभम कुमार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दी बधाई।


बिहार, डिजिटल डेस्क: हर व्यक्ति का सपना होता है कि वह लाल बत्ती नीली-बत्ती वाली गाड़ी में घूमे, उसके आगे पीछे बड़े-बड़े अधिकारी फाइल लेकर घूमें। इसलिए हर साल लाखों युवा आईएएस बनने की तैयारी करते हैं। दिल्ली के राजेन्द्र नगर में आपको मूलनिवासी से ज्यादा, आईएएस परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थी मिलेंगे। आईएएस की परीक्षा अपने में ही एक अग्नि परीक्षा के सामान्य है, जो अभी परीक्षा को पार कर गया वह सफलता की सीढ़ी पर चढ़ गया।

ऐसा ही बिहार के बेटे शुभम कुमार ने किया शुभम लगातार तीन अटेम्प्ट फेल हुए। वह 2018 ही आईएएस अफसर बनने की तैयारी कर रहे थे और परीक्षा दे रहे थे, लेकिन असफल रहे। लेकिन इस बार वह चुके नहीं और अपने आप को ऐसा तैयार किया कि आईएएस टॉप करके पहले स्थान पर आएगा।

फिलहाल शुभम इंडियन डिफेंस सर्विसेज अकाउंट में ट्रेनिंग कर रहे हैं। ताज्जुब की बात यह है कि शुभम एक इंजीनियर भी है। इंजीनियर के इतनी कठिन पढ़ाई करने के बाद भी उन्होंने आईएएस की परीक्षा निकाल कर यह सिद्ध किया कि दृढ़ संकल्प और लक्ष्य के प्रति सजगता ही सब कुछ होती है।


शुभम के पिता एक बिहार के कटिहार क्षेत्र में ग्रामीण बैंक में काम करते हैं। शुभम का परिवार चार लोगों को परिवार है, जिसमें उनके माता-पिता और एक बहन है। शुभम का आईएएस में टॉप करने से उनका पूरा परिवार काफी खुश है।

आपको लगता है कि, आपने एक बड़ा काम किया है, जब आपके प्रदेश के मुख्यमंत्री आपको स्वयं बधाई दें। शुभम कुमार ने आईएएस में पहला स्थान ग्रहण किया, जिसपर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने उन्हें ढेरों बधाइयां दी।