ज़ुल्मी मास्टर जी ने छात्रा से कराई इतनी उठक-बैठक, ज़िंदगी भर के लिए अपाहिज हो गई बच्ची

स्कूल में शैतानी तो थोड़ा बहुत हर कोई बच्चा करता है। लेकिन उस थोड़ी बहुत शैतानी के लिए, अगर बड़ी सजा मिल जाए और वह जीवन भर के लिए एक नजीर बन कर रह जाए तो यह हैरानी की बात है।

 
school punishment in india
मास्टर जी ने कराए इतने उठक बैठक जिंदगी भर के लिए अपाहिज हो गई छात्रा।

दुनिया, डिजिटल डेस्क: चाइना में एक बच्ची शैतानी करते हुए पकड़ी गई। पूरी बात यह थी कि चाइना में एक बच्ची द्वारा स्कूल डोरमेट्री में कुछ स्नैक्स रखे हुए थे। जिसे देखने के बाद टीचर इस बच्ची पर इतना नाराज हुए कि उसे सैकड़ों उठक बैठक लगाने की सजा दे दी।

बच्चे की उम्र महज 14 साल थी और वह साउथवेस्टर्न चाइना के एक हाई स्कूल में पढ़ती थी। बच्ची की मां ने स्थानीय मीडिया से बात करते हुए यह बताया कि घटना 10 जून को रात 10:00 बजे गठित हुई। उनकी बच्ची के बिस्तर पर स्कूल के टीचर को स्नैक्स मिले थे इसके बारे में पूछने पर लड़की ने मना भी किया कि नमकीन उसके नहीं है। बावजूद इसके टीचर ने उस से 300 तक बैठक कराने की सजा दे दी।

टीचर ने बच्ची को 300 को बैठक करने की सजा सुना दी और वहां पर दूसरे  टीचर को उसकी निगरानी के लिए लगा दिया कि, वह पूरे उठक बैठक करें। बच्ची को अप्रैल में पैरों में चोट लगी थी, जिसके बारे में पता होने के बाद भी किसी ने इसे सजा से नहीं रोका। डेढ़ सौ तक बैठक करने के बाद लड़की की हालत बिगड़ गई और उसके पेरेंट्स उसे शहर लेकर तमाम अस्पतालों में गए। लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी और डॉक्टर ने बताया कि लड़की जीवन भर के लिए अपाहिज हो गई है।

हम यह किस्सा आपसे इसलिए शेयर कर रहे हैं ताकि लोगों के जेहन में यह बात रहे की कभी-कभी आक्रोश में हम कुछ ऐसा काम कर जाते हैं, जो सभी सीमाएं एवं मर्यादाओं को लांग जाता है, जो असल हमें नहीं करना चाहिए। गुस्से पर काबू रखना और सही समय पर सही निर्णय लेना यह बहुत जरूरी है।