Crypto Credit Card: क्या होता है क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड?, जानिए इस विषय से संबंधित सभी जानकारी

क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड में उसी तरह लेनदेन होता है जिस तरह भारतीय मुद्रा यानी रुपए में लेनदेन होता है। बस फर्क इतना है कि क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड पूरी तरह क्रिप्टो करेंसी पर आधारित होता है।

 
image source : news18
जानिए क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी।
Digital Desk: भारत और विदेशी मार्केट अब मॉडर्न जमाने का है। ऐसे में विदेश ने मोर्डरन जमाने की तकनीकों को अपना लिया है, जिसमें अब भारत भी अपना कदम बढ़ाते जा रहा है। दरअसल यह मार्केट अब क्रिप्टो करेंसी का है। क्रिप्टो करेंसी बहुत कम समय में एक बहुत महत्वपूर्ण चीज़ हो गई है, जो बहुत आगे निकल गई है। जिसमें हर कोई निवेश करना चाहता है और अपनी काली कमाई को सफेद कमाई में बदलना चाहता है, वैसे इस पर सरकार काफी सकता है एवं नए नियम बना रही है। ऐसे में अब क्रिप्टोकरंसी से जुड़ी एक और विषय के बारे में हम आपको जानकारी देने वाले हैं। जिसका नाम है क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड।

क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड:

क्रिप्टो करेंसी में उसी तरह लेनदेन होता है जैसी भारतीय मुद्रा जैसा पारंपरिक लेनदेन होता है।  इसमें आपको रिवॉर्ड भी क्रिप्टो करेंसी में ही मिलता है। कंपनी आपको क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड जारी कर देती है। जिसके ज़रिए आप पैसे खर्च कर सकते हैं और बाद में इसका भुगतान भी कर सकते हैं। देखा जाए तो ये सामान्य क्रेडिट कार्ड की तरह ही होता है। लेकिन बस इसमें पैसों की जगह क्रिप्टो करेंसी होती है। तरीका वही है, प्रोसेस वही है, बस पैसों की जगह क्रिप्टो करेंसी है।

रिवॉर्ड:

क्रिप्टो करेंसी के जरिए आपको कंपनियां रिवॉर्ड भी देती है। रिवॉर्ड अलग-अलग कंपनियों का अलग-अलग तरीके से दिया जाता है। उदाहरण के तौर पर जैमिनी क्रेडिट कार्ड पर बिटकॉइन में 3 फ़ीसदी का पेबैक मिलता है। यह पेबैक को आदमी अपने जैमिनी अकाउंट में वापस जमा करा दे सकता है। ब्लॉक फाई क्रेडिट कार्ड यूजर को 1.5 फ़ीसदी का कैशबैक दिया जा रहा है। जिसमें खास बात यह है कि क्या इस बैक बिटकॉइन और एथेरियम जैसे अलग-अलग क्रिप्टो करेंसी में आप प्राप्त कर सकते हैं।

विशेष रूप से ध्यान दें:

यहां पर एक बात ध्यान में रखने वाली है कि पारंपरिक क्रेडिट कार्ड की तरह बिटकॉइन कार्ड में भी भुगतान में देरी होने के कारण आपको ब्याज दर का सामना करना पड़ सकता है। आप जानते हैं कि, पैसो के मुकाबले क्रिप्टो करेंसी की कीमत पैसों से ज्यादा है, इसलिए आपको भारी भुगतान भी करना पड़ सकता है।