जब Vishal Yoman और Ayushi Anand ने बनाया अनसुनी आवाजों के लिए एक मंच, शुरू किया Mirzapur Official

Mirzapur Official जिले में डिजिटल तकनीक के माध्यम से सूचना, जागरूकता और प्रसारण का कार्यभार संभाल रहा है

 
image: self
मिर्ज़ापुर का सबसे बड़ा डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म होने के नाते, ये न सिर्फ खबरें मुहैया कराते हैं, बल्कि उन्हीं मुद्दों का समाधान भी करते हैं।


मिर्ज़ापुर, Digital Desk: भारत को स्वतंत्रता मिलने से पहले भी मीडिया ने लोगों के जीवन में एक प्रमुख भूमिका निभाई है, क्योंकि इसने उनके विचारों और समस्याओं को सामने रखा है। समय के साथ जैसे-जैसे दुनिया ने नई तकनीकों का अधिग्रहण किया, पूरा मीडिया डिजिटल में स्थानांतरित हो गया। ई-समाचार पत्रों से लेकर, लाइव सत्रों पर बहस करने तक, मीडिया ने एक लंबा सफर तय किया है। लेकिन आज भी कुछ लोग तकनीक से अनजान हैं और इस बात से वाकिफ नहीं हैं कि हम कितनी दूर पहुंच गए हैं। ऐसे लोगों को जागरूक करने और उनकी मदद करने के लिए, Mirzapur Official - मिर्ज़ापुर का पहला डिजिटल मीडिया आउटलेट, जिसे विशाल योमन (Vishal Yoman) और आयुषी आनंद (Ayushi Anand) ने एक साथ मिलकर समाज में बदलाव लाने की पहल की  है।

अपनी शुरुआत (online startup) के बाद से, Mirzapur Official प्रदेश के मिर्ज़ापुर जिले में नए युग की डिजिटल तकनीक के माध्यम से सूचना, जागरूकता और प्रसारण का कार्यभार संभाल रहा है। उनका प्राथमिक लक्ष्य मिर्ज़ापुर जिले के बारे में सभी प्रासंगिक समाचारों और सूचनाओं को आम जनता तक पहुँचाना है, यहां तक ​​कि महामारी में भी जब समाचार पत्र केवल सूचना का प्राथमिक स्रोत नहीं थे। समय के साथ, उनका मिशन लोगों को डिजिटल तकनीक के बारे में विकसित करना और लोगों को अपने विचार और समस्याओं को प्रकट करने के लिए एक मंच प्रदान करना रहा है।

सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म:

मिर्ज़ापुर का सबसे बड़ा मीडिया प्लेटफॉर्म होने के नाते ये न सिर्फ खबरें मुहैया कराते हैं, बल्कि उन्हीं मुद्दों का समाधान भी करते हैं। इन वर्षों में वे अपने मंच के माध्यम से लोगों के जीवन में बदलाव लाते रहे हैं। महामारी के इस कठिन समय के दौरान, उन्होंने मिर्ज़ापुर में एक अभियान #VaccineWaliSelfie शुरू किया, ताकि लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित व जागरूक किया जा सके। जिसमें लोगों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी तस्वीरें भेजी और स्पेशल होने का एहसास महसूस किया। इससे लोगों को टीकाकरण की आवश्यकता को समझने में मदद मिली है। यह सिर्फ एक उदाहरण है कि कैसे मंच लाखों लोगों की मदद कर रहा है, इसी तरह उन्होंने कई अभियान शुरू किए हैं।

विशाल और आयुषी दूरदर्शी :

संस्थापक और सह-संस्थापक के भविष्य के परिप्रेक्ष्य के बारे में बात करते हुए, क्रमशः विशाल योमन (Vishal Yoman) और आयुषी आनंद (Ayushi Anand) ने कहा, “कुछ ऐसे लोग हैं, जिनकी आवाज़ छोटे शहरों में मुख्यधारा की मीडिया के द्वारा सुनी नहीं जाती है, यही वजह है कि हमने मिर्ज़ापुर ऑफिशियल (Mirzapur Official) की शुरुआत की। यह एक ऐसा मंच है जहां समाचार के माध्यम से हर आवाज सुनी जा सकती है। हम लोगों को उनके आसपास में होने वाली किसी भी घटना को कवर करने और इसे अपने मंच के माध्यम से दुनिया के कोने-कोने तक पहुंचाने की सहूलियत देते हैं। हम लोगों को डिजिटल तकनीक के बारे में जागरूक कर रहे हैं और एक मजबूत उपकरण के रूप में इंटरनेट का उपयोग कैसे करें इसके लिए एक अनुकूल माहौल बना रहे हैं। भविष्य में, हम उम्मीद करते हैं कि हमारे मंच माध्यम से अनसुने पहलू को प्रमुख्ता से सामने लाया जाएगा।”

मिर्ज़ापुर ऑफिशियल, काल्पनिक फिल्म्स (Kalpanik Films LLP) कंपनी के अंतर्गत कार्यरत है और इसकी यात्रा सितंबर 2014 में एक फेसबुक कम्युनिटी पेज के साथ शुरू हुई थी। समय के साथ फेसबुक पर उनके 2,00,000+ फॉलोअर्स हो गए, जबकि उनकी मासिक पाठकों की संख्या 29 मिलियन से अधिक है। उनकी विश्वसनीयता को देखते हुए उनके फेसबुक ग्रुप पर 15,000+ सदस्य, व्हाट्सएप ग्रुप पर 48,000+ सदस्य और इंस्टाग्राम पर 12,000+ फॉलोअर्स जुड़े हुए हैं।

ऐसे मंच उन क्षेत्रों में मददगार होते हैं जो पहचान की तलाश में होते हैं ऐसे में यह समाज के लिए एक महान योगदान के रूप में सामने आ रहा है। भविष्य में, Mirzapur Official समाज में क्रांति लाने जा रहा है जो न केवल जानकारी पहुँचाता है बल्कि लाखों लोगों के लिए समाधान का विकल्प भी लाने का कार्य करता है।