करोड़ो रूपये की लागत से मिर्ज़ापुर की 34 सड़कों का होगा विकास, 71 किलोमीटर लंबी सड़क की होगी मरम्मत

पंचम वित्त एवं 15 वे राज्य वित्त आयोग से जिला की लगभग 34 सड़कों का विकास कार्य किया जाएगा।

 
IMAGE: HINDUSTAN
71 किलोमीटर लंबी सड़कों की होगी मरम्मत एवं विकास।

मिर्ज़ापुर, Digital Desk: उत्तर प्रदेश में चाहे कोई भी जिला हो, बाहर से देखा जाए तो बड़ी-बड़ी सड़के एकदम शानदार लगती है। लेकिन जब आप उस जिले में पहुंचते हैं, तो सड़कों का बुरा हाल हुआ रहता है। चुनाव भी निकट है, ऐसे में बड़ी-बड़ी पार्टियां अब जिलों में जाकर अपनी रैलियां करेंगी एवं उसे लेकर रास्ते में जाकर नेता लोगों से वोट मांगेंगे। ऐसे मिर्ज़ापुर के सड़कों की हालत देखी जाए, तो वह काफी निराशाजनक है। सड़क पर लोगों से ज्यादा गड्ढे हैं, इसीलिए इनका मरम्मत कार्य करना काफ़ी आवश्यक हैं। ऐसे में अब सड़कों की मरम्मत का कार्य जल्द ही शुरू होने वाला है, खबरों के मुताबिक पंचाम वित्त से जिले के एवं राज वित्त आयोग से जिले की सड़कों का विकास किया जाएगा। इसमें छोटी-बड़ी सड़कों का मरम्मत कार्य एवं निर्माण कार्य शामिल होगा। इसके लिए फिलहाल बजट जारी कर कार्य शुरू कर दिया गया है, बजट लगभग ₹10 करोड़ का होगा।

इन सड़कों का विकास एवं मरम्मत:

पंचामृत से जिले के लालगंज, सिटी, छानबे, मंझवा, पटेहरा पहाड़ी एवं राजगढ़ विकासखंड की सड़कों का लेपन एवं मरम्मत कार्य किया जाएगा। इस समय अधिकांश जगहों पर ग्रामीण सड़कें बदहाल है, कई जगह तो हाल ऐसा है कि सड़क दिखाई नहीं देती, केवल खड्डे दिखाई देते हैं। ऐसे में प्रशासन द्वारा लगभग 71 किलोमीटर लंबी सड़कों की मरम्मत का कार्य किया जाएगा। वैसे देखा जाए तो कई जगहों पर काम शुरू भी कर दिया गया है।

10 नई सड़को का निर्माण :

कई जगह पर काम शुरू होने के बाद मरम्मत एवं विकास कार्य के लिए लगभग करोड़ों रुपए की लागत से होने वाला टेंडर भी पास कर दिया गया है। इसमें कई सारी छोटी एवं बड़ी सड़कों का निर्माण कार्य शामिल है। इसी में 15 वे राज्य वित्त आयोग से 5 करोड़ की लागत से लगभग 10 सड़कों का निर्माण किया जाएगा, इसमें छोटी सड़क भी शामिल है। इन सड़कों के निर्माण से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को काफी राहत मिल जाएगी, इसके लिए समय-समय पर ग्रामीण आवाज उठाते रहते थे। फिलहाल प्रशासन द्वारा उनकी मांग को पूरा कर दिया गया है।