आदर्श आचार संहिता का अक्षरश:पालन कराने के लिये जिला प्रशासन कटिबद्ध

जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रेस वार्ता कर प्रेस प्रतिनिधियों को आर्दश आचार संहिता के बारे में दी जानकारी
 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रेस वार्ता कर प्रेस प्रतिनिधियों को आर्दश आचार संहिता के बारे में दी जानकारी
चुनाव आयोग ने 15 जनवरी 2022 तक किसी भी तरह का रोड शो, रैली, साइकिल रैली पद यात्रा आदि पर पूर्णतया रोक लगा दी है।

मिर्ज़ापुर: भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा आज उत्तर प्रदेश में विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 की घोषणा के उपरान्त जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट प्रवीण कुमार लक्षकार व पुलिस अधीक्षक अजय कुमार सिंह ने द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में प्रेस प्रतिनिधियो से वार्ता करते हुये आदर्श आचार संहिता व निर्वाचन से सम्बन्धित सभी कार्यो के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर उपस्थित मण्डलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र ने कहा कि जनपद मिर्ज़ापुर सहित मण्डल के 03 जनपदो में विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 को पूरी पारदर्शी, निष्पक्ष व स्वस्थ तरीके से सम्पन्न कराने के लिये प्रशासन कटिबद्ध हैं। उन्होने कहा कि जनपद में कम से कम 50 माॅडल बूथ भी बनाये जायेंगें। मण्डलायुक्त ने कहा कि निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव के साथ ही लोगों को सुरक्षित रखना हमारी जिम्मेदारी है।


 जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने इलेक्ट्रानिक व प्रिन्ट मीडिया के प्रेस प्रतिनिधियो से वार्ता करते हुये बताया कि जनपद में निष्पक्ष, पारदर्शी व स्वस्थ विधानसभा चुनाव कराना जिला प्रशासन की पहली प्राथमिकता होगी। उन्होने कहा कि आदर्श आचार संहिता का अक्षरशः पालन कराया जाएगा। विधानसभा चुनाव के साथ ही कोविड-19 संक्रमण के दृष्टिगत लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाना भी हमारी प्राथमिकता रहेगी। उन्होने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार चुनाव आयोग ने 15 जनवरी 2022 तक किसी भी तरह का रोड शो, रैली, साइकिल रैली पद यात्रा आदि पर पूर्णतया रोक लगा दी है। इस दौरान किसी भी राजनैतिक दल व किसी अन्य के द्वारा किसी प्रकार का रैली, रोड शो, जन सभा नही किया जायेगा। उन्होने कहा कि 15 जनवरी 2022 के बाद कोविड-19 की स्थिति के बाद निर्णय लिया जाएगा। उन्होने कहा कि लोगों को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए स्वीप/मतदाता जागरूकता कार्यक्रमो के माध्यम से प्रेरित किया जा रहा हैं। इसके लिए प्रत्येक विधानसभा में एक-एक आदर्श बूथ बनाया जाएगा। उन्होने मीडिया बन्धुओ से भी अपील करते हुये कहा समाचार पत्रो व विभिन्न टी0वी0 चैनलो व सोशल मीडिया के माध्यम से भी लोगों को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित किया जाय। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जनपद में आदर्श आचार सहिंता लागू हो गई है। इसके बाद से ही कार्रवाई आरंभ हो गई। बैनर, पोस्टर आदि हटवाने का कार्य प्रारम्भ करा दिया गया है।


 


   जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि 01 नवंबर 2021 से पांच दिसंबर 2021 तक 35 दिन मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्यक्रम किया गया। 05 जनवरी 2022 को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया गया, जिसमें वर्तमान में कुल 1891042 मतदाता हैं जिसमें 992400 पुरूष एवं 898512 महिला मतदाता, 13413 दिव्यांग मतदाता और 80 वर्ष से अधिक उम्र के 36972 मतदाता भी अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस चुनाव में 18-19 वर्ष के 19673 मतदाता व अन्य 130 मतदाता भी अहम भूमिका निभाएंगे। एक बूथ पर 1200 अधिकतम 1250 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस बार 175 क्रिटिकल और 336 मतदान बूथ एवं 67 वल्नरेबल हेमलेट बूथ चिन्हित किये गये हैं। पारदर्शिता के लिए 1236 बूथों पर वेबकास्टिंग कराई जाएगी। चुनाव के दौरान उम्मीदवार लगभग 40 लाख रुपया खर्च कर सकेंगे। निर्वाचन कार्य को निष्पक्ष, शान्तिपूर्ण व पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराने के लिये कुल 1336 मतदान केन्द्र व 2268 मतदेय स्थल बनाये गये हैं। जनपद में चुनाव को सम्पन्न कराने के लिये 21 जोनल मजिस्ट्रेट व 145 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गयी हैं। आचार संहिता को सुचारू पालन कराने के लिये जनपद में 30 एम0सी0सी0 टीम 01 मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति, 15 उड़नदस्ता तथा 45 स्थायी निगरानी टीमों का गठन किया गया।

जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि चुनाव सम्पन्न कराने के लिये 9979 कर्मचारियो को लगाया गया है चुनाव ड्यूटी में लगाये 99 प्रतिशत निर्वाचन कर्मियो को प्रथम व द्वितीय डोज का वैक्सीनेशन हो गया है शेष कर्मचारियो का वैक्सीनेशन एक दो दिन में सम्पन्न करा लिया जायेगा। उन्होने सभी से अपील करते हुये कहा कि आदर्श आचार संहिता का पालन कड़ाई से कराया जायेगा। राजनैतिक दलो के प्रतिनिधियो से अपील करते हुये जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि सरकार सम्पत्ति यथा भवनों सहित अन्य सरकारी सम्पत्तियों पर किसी भी प्रकार का बैनर पोस्ट न लगाये यदि किसी द्वारा लगाया गया हो तो उसे स्वयं हटवा लें अन्यथा जिला प्रशासन के द्वारा हटवाये जाने पर सम्बन्धित को नोटिस भेजते हुये आने वाले व्यय की वसूली की जायेगी। उप पुलिस महानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक अजय कुमार सिंह ने निर्वाचन के दौरान सुरक्षा व्यवस्थाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 शिव प्रताप शुक्ला, नगर मजिस्ट्रेट विनय सिंह, डिप्टी कलेक्ट्रर अश्वनी कुमार सिंह, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी नन्हकू सिंह, जिला सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय सहित प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- रवि यादव, जिला संवाददाता
मिर्ज़ापुर ऑफिशियल