DM ने 50 लाख से ऊपर निर्माणाधीन परियोजनाओ को पूर्ण कर हैण्डओवर करने का दिया निर्देश

शासन की प्राथमिकता वाले विकास कार्यक्रमो के प्रगति के बारे में जानकारी हेतु  जिलाधिकारी ने अधिकारियो के साथ की बैठक
 
निर्माण कार्यो के प्रगति के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक आहूत की गयी।
प्रभारी अधिकारी आयुष्मान भारत, खादीग्रामोद्योग अधिकारी, अधिशाषी अभियन्ता लघु डाल से शो कार्य नोटिस जारी करते हुये प्रोजेक्ट मैनेजर सिडको पर कार्यवाही करने का दिया निर्देश


मिर्ज़ापुर: जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में शासन की प्राथमिकता वाले विकास कार्यक्रमो के प्रगति एवं रूपया 50 लाख से अधिक लागत के निर्माण कार्यो के प्रगति के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक आहूत की गयी। बैठक में आयुष्मान भारत योजना तहत बार-बार निर्देशित करनें उपरान्त भी गोल्डन कार्ड बनाये जाने में अपेक्षित प्रगति न आने पर प्रभारी आयुष्मान भारत एवं बैठक में बिना पूर्व सूचना के अनुपस्थित रहने पर जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी व अधिशाषी अभियन्ता लघु डाल से स्पष्टीकरण की मांग करने का निर्देश जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी को जिलाधिकारी द्वारा दिया गया। 50 लाख से ऊपर की परियोजना चुनार स्टेडियम के निर्माण में विगत दो माह से कोई प्रगति न लाने तथा जिलाधिकारी के स्वयं निरीक्षण में मानक के अनुरूप गुणवत्ता न पाये जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये परियोजना प्रबन्धक यू0पी0 सिडको के विरूद्ध कार्यवाही करने का निर्देश भी जिलाधिकारी द्वारा दिया गया। जिलाधिकारी ने रूपया 50 लाख के ऊपर के निर्माणाधीन परियोजनाओ के समीक्षा के दौरान कार्यदायी एजेंसियो को निर्देशित करते हुये कहा कि जो कार्य पूर्ण हो गये है तथा उसमें फिनिशिंग का कम कार्य अवशेष है उसे पूरा करते हुये तत्काल हैण्डओवर की कार्यवाही सुनिश्चित करें।


 बैठक में चुनार में स्थिति शिवशंकरी धाम कैलहट का विस्तार एवं सौदर्यीकरण के सम्बन्ध में बताया गया कि भूमि विवाद के कारण दूसरी भूमि चयन हेतु शासन को पत्राचार किया गया हैं। अनुमति प्राप्त होते ही कार्य प्रारम्भ कर दिया जायेगा। इसी प्रकार आवास परिषद के द्वारा निर्माणाधीन विकास मझवा, जमालपुर  में कस्तूरबा गाॅधी बालिका विद्यालय के प्रगति की समीक्षा की गयी। जमालपुर विद्यालय में बताया गया कि निविदा की कार्यवाही पूर्ण कर अनुबन्ध करा लिया गया हैं तत्काल कार्य प्रारम्भ करा दिया जायेगा। विन्ध्याचल में गंगा नदी के दाहिने किनारे पर स्नानाघाट/दीवान घाट का निर्माण कार्य के बारे में कार्यदायी संस्था यू0पी0सी0एल0 द्वारा बताया गया कि जनवरी 2022 के अन्त तक कार्य पूर्ण कराकर हैण्डओवर की कार्यवाही कर दी जायेगी। समीक्षा बैठक में प्राथमिक स्वास्थ मुड़पेली, रजौली, धौंवहा, संतनगर आदि की भी समीक्षा करते हुये कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया। आई0टी0आई0 जमालपुर में प्रगति न होने पर जिलाधिकारी द्वारा कार्यदायी संस्था पैक फेड को कड़ी फटकार लगाते हुये मजदूरो की संख्या बढ़ाकर कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। विश्वपुरी पहाड़ी पर निर्माणाधीन स्टेडियम मार्च 2022 में पूरा करने का आश्वासन सम्बन्धित एजेंसी द्वारा दिया गया। राजकीय माॅडल स्कूल बैरमपुर, महामलपुर के सम्बन्ध में बताया गया कि धनराशि अप्राप्त हैं।

राजकीय इण्टर कालेज भरौधा छत स्तर तक पूरा कर प्लास्टर का कार्य प्रगति पर बताया गया जिलाधिकारी ने फरवरी 2022 तक पूरा करने का निर्देश दिया। इसी प्रकार विद्युत उपकेन्द्र गोलहनपुर के सम्बन्ध में बताया गया कि अगले सप्ताह तक कार्य पूर्ण करा लिया जायेगा। समीक्षा के दौरान राजकीय मेडिकल कालेज के प्रगति की समीक्षा की गयी जिसमें बताया गया कि रोड स्थल का कार्य पुराने भवनो के ध्वस्तीकरण के कार्य प्रगति पर हैं। मिर्ज़ापुर में 100 बेड का कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में पेंटिंग का कार्य चल रहा हैं जिसे जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि 07 दिवस के अन्दर हैण्डओवर करा कर। मुख्यमंत्री घोषण अन्तर्गत अदलपुर शीतला माता मन्दिर, गंगर किनारे पक्का घाट पर सौंदर्यीकरण, तहसील मड़िहान के अन्तर्गत अग्निश्मन केन्द्र, खेलो इंडियाके अन्तर्गत मल्टीपर्पल की भी समीक्षा की गयी जिसमें कार्य में प्रगति लाने का निर्देश देते हुये खेलो इंडियो खेलो अन्तर्गत मल्टीपर्पज हाल को एक सप्ताह में पूर्ण कर हैण्डओवर करने का निर्देश दिया गया। बैठक राजकीय दृष्टिबाधित विद्यालय, नवीन राजकीय हाईस्कूल पटेहरा, कोठी लहनपुर, अदलपुरा, दाढ़ीराम की भी समीक्षा की गयी जिसे आगामी 20 जनवरी 2022 पूरा करने का निर्देश दिया गया। ITI इंजीनियंरिंग कालेज में श्रमिको की संख्या बढ़ाकर कार्य पूरा करने का निर्देश दिया गया।


    बैठक में विकास योजनाओ की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण के कम प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुये परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 को निर्देशित किया गया कि स्वयं रूचि लेकर आवासो को पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। प्रधानमंत्री आवास योजना में 41 प्रतिशत तथा मुख्यमंत्री आवास योजना में 28 प्रतिशत प्रगति बतायी गयी। प्रधानमंत्री आवास शहरी में संतोष व्यक्त करते हुये जिलाधिकारी ने कहा कि द्वितीय किश्त  की पात्रता वाले लाभार्थियो को तत्काल धनराशि भेज दिया जाय। सेतु निगम की समीक्षा में बताया गया कि कुल 08 पुल निर्माण कार्य में से 02 पूर्ण कर लिया गया है। लोक निर्माण विभाग प्रान्तीय खण्ड के द्वारा बताया गया कि कुल 08 सडक निर्माण कार्य में से 02 सड़क पूर्ण है, 05 सड़क फरवरी 2022 तथा एक मार्च 2022 के अन्त तक पूर्ण करा लिया जायेगा। इसी प्रकार लोक निर्माण विभाग में भी 08 स्वीकृत नये सड़को में से 03 पूर्ण हो चुके है 04 सड़़क मार्च एवं एक सड़क मई के अन्त तक पूर्ण कराने का आश्वासन दिया गया। ग्रामीण अभियंत्रण विभाग द्वारा बताया गया कि 17 स्वीकृत नये सड़को में से 15 सड़क अनारम्भ है जिसमें टेण्डरिंग का कार्य प्रगति पर हैं। इसी प्रकार जिला पंचायत परिषद के 12 स्वीकृत नयी सड़के लक्षित हैं।

विगत वित्तीय वर्ष में स्वीकृत 16 सड़को में से 15 पूर्ण करा लिये गये हैं। बैठक में गोवंश आश्रय स्थलो की स्थिति, ईयर टैंगिंग, चिकित्सकोे की उपलब्धतता एवं निरीक्षण आख्या, हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर जल निगम, एन0आर0एल0एम0, मनरेगा, पी0एम0जी0एस0वाई0, ग्रामीण पेयजल आदि की समीक्षा की गयी। ग्रामीण पेयजल में बताया गया कि 62 परियोजनाओ में से 55 पूर्ण करा लिये गये हैं। दो परियोजना एक सप्ताह तथा शेष जनवरी के अन्त में पूर्ण कराने का आश्वसान दिया गया। जिला पूर्ति अधिकारी को रिक्त दुकानो के आवंटन कराने के साथ ही उद्यान विभाग सामूहिक विवाह, पेंशन, आधार सीडिंग, छात्रवृत्ति, शादी अनुदान, कन्या सुमंगला, आई0सी0डी0एस0, बेसिक शिक्षा, ए0आर0 कोआपेटिव सहित अन्य विभागो की बिन्दुवार समीक्षा की गयी तथा कार्य में प्रगति लाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन विभागो रैकिंग सी0 व बी0 में है वे प्रयास कर अगली श्रेणी लाना सुनिश्चित करे। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस,  प्रभागीय वनाधिकारी पी0एस0 त्रिपाठी जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी  कैलाश नाथ व शशि कान्त, परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 अनय मिश्रा, जिला पंचायत राज अधिकारी अरविन्द कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी वाणी वर्मा, समाज कल्याण अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी शक्ति त्रिपाठी, अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग अखिलेश कुमार सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

रिपोर्ट- रवि यादव, जिला संवाददाता
मिर्ज़ापुर ऑफिशियल