प्रतियोगी छात्र-छात्राओ को वितरित किया गया निःशुल्क टैबलेट

कोरोना काल में छात्र-छात्राओ को विभिन्न प्रतियोगिताओं में आनलाइन लेने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा निः शुल्क टैबलेट वितरण कार्यक्रम किया गया।
 
प्रतियोगी  छात्र-छात्राओ को वितरित किया गया निःशुल्क टैबलेट
प्रतिभावान व मेधावी, लगनशील एवं परिश्रमी सभी संवर्ग के छात्र-छात्राओ को आगे बढ़ाने के लिये निःशुल्क शिक्षा अभ्युदय योजना के तहत मुहैया करा रही हैं

मिर्ज़ापुर: कोरोना काल में छात्र-छात्राओ को विभिन्न प्रतियोगिताओं में आनलाइन लेने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ के द्वारा टैबलेट वितरण कार्यक्रम के तहत आज ऊर्जा राज्यमंत्री रमाशकर सिंह पटेल, विधायक नगर  रत्नाकर मिश्र एवं विधायक मझवा शुचिस्मिता मौर्या व जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार के द्वारा प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही अभ्युदय योजना में आई0ए0एस0/पी0सी0एस0, जे0ई0ई0, नीट इत्यादि प्रतियोगी परीक्षाओ के लिये माह फरवरी/2021 में आयोजित प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यार्थियो को मेरिट के आधार पर उनकी वरीयता सूची में से अभ्यार्थियो का चयन कर छात्र-छात्राओ एवं प्रतिभावान छात्र-छात्राओ को निःशुल्क टैबलेट का वितरण किया गया।

स्थानीय जुबली इण्टर कालेज में स्थापित अभ्युदय योजना के सभागार में समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित छात्र-छात्राओ को सम्बोधित करते हुये प्रदेश के ऊर्जा राज्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल के दृष्टिगत छात्र-छात्राओ को स्कूलो में कक्षाओं एवं कोचिंग सेंटरो के संचालित न होने के दौरान यह टेबलेट आनलाइन क्लास लेने में महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगी। इसी क्रम नगर विधायक रत्नाकर मिश्र ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा प्रतिभावान व मेधावी, लगनशील एवं परिश्रमी सभी संवर्ग के छात्र-छात्राओ को आगे बढ़ाने के लिये निःशुल्क शिक्षा अभ्युदय योजना के तहत मुहैया करा रही हैं। मुख्यमंत्री योगीआदित्यनाथ के नेतृत्व में टैबलेट देकर छात्र-छात्राओ को जहाँ सम्मानित किया जा रहा है वही उनके प्रतिभा को निखारने की भी कोशिश कर रही हैं।  विधायक मझवा शुचिस्मिता मौर्या के द्वारा कहा गया कि मुख्यमंत्री के द्वारा संचालित यह योजना प्रतिभावान छात्र-छात्राओ को आगे बढ़ाने तथा घर बैठे प्रतियोगिताओ की तैयारी आनलाइन क्लास लेने के साथ ही विभिन्न आवेदनो को भरने में यह टैबलेट सहायक सिद्ध होगी।

 जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने अभ्युदय योजना में उपस्थित छात्र-छात्राओं को प्रतियोगिताओं के लिये तैयारी करने के मूल मंत्र देते हुये बताया कि किसी भी प्रतियोगिता की तैयारी के लिये प्रबल आत्मविश्वास आवश्यक हैं। उन्होने कहा कि बिना दृढ़ संकल्प बनाये किसी भी प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त नही की जा सकती। जिलाधिकारी ने कहा कि अपने अन्दर एक लक्ष्य निर्धारित करते हुये उत्साह को बनाये रखना चाहिये जो भी लगातार मेहनत करेगा उसे सफलता अवश्य मिलेगी। उन्होने दूसरी सबसे महत्वपूर्ण जानकारी देते हुये बताया कि किसी भी प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त करने के लिये समय की कीमत को पहचानना आवश्यक हैं। उन्होने कहा कि प्रतियोगी किताबो के साथ-साथ पिछले कक्षाओ के पाठ्यक्रमों को भी पढ़ना आवश्यक हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि यदि मन में ठान लिया जाय तो बड़े से बड़े लक्ष्य को हासिल किया जा सकता हैं।


उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित अभ्युदय योजना ऐसे प्रतियोगी/प्रतिभावान छात्र-छात्राओ के लिये वरदान साबित हो रही है जो पैसे के अभाव में कोचिंग क्लासेज नही कर पाने के कारण अपनी प्रतिभा को आगे बढ़ने में सफल नही हो पा रहे थें। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रतिभावान छात्र-छात्राओ को निःशुल्क टैबलेट वितरण के माध्यम से घर बैठे अच्छे-अच्छे अध्यपाको के द्वारा आनलाइन क्लास लेकर तैयारी की जा सकती हैं। इसके अलावा विभिन्न आवेदनो के लिये घर बैठे इस टैबलेट के माध्यम से आवेदन भरा जा सकता हैं। कार्यक्रम का सफल संचालन प्राचार्य जुबली इण्टर कालेज राजेन्द्र तिवारी द्वारा किया गया। इस अवसर पर उप निदेशक समाज कल्याण के0एन0 गुप्ता, जिला समाज कल्याण अधिकारी गिरीश दूबे के अलावा अन्य अधिकारी व अध्यापकगण उपस्थित रहें।


रिपोर्ट- रवि यादव, जिला संवाददाता
मिर्ज़ापुर ऑफिशियल