30 दिसंबर 2021 से नहीं चलेगी मिर्ज़ापुर में आनंद विहार टर्मिनस से चलने वाली 12816 पूरी एक्सप्रेस

आनंद विहार टर्मिनस 30 दिसंबर 2021 से 10 जनवरी 2022 तक वैसे तो प्रयागराज से मिर्ज़ापुर और फिर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन जाती थी। लेकिन इसके बाद अब इसमें कुछ बदलाव किया गया है।

 
IMAGE SOURCE : TELEGRAPH INDIA

क्या हुआ है बदलाव।

मिर्ज़ापुर, Digital Desk: नार्थ ईस्टर्न रेलवे के ट्विटर नोटिफिकेशन के अनुसार आनंद विहार टर्मिनस से 30 दिसंबर 2021 से 10 जनवरी 2022 तक चलने वाली महत्वपूर्ण यानी 12816 ANVT-पूरी एक्सप्रेस अपने निर्धारित मार्ग प्रयागराज जंक्शन से मिर्ज़ापुर जंक्शन और उसके बाद पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के स्थान पर, परिवर्तित मार्ग प्रयागराज जंक्शन से प्रयागराज रामबाग और फिर अंत में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के रास्ते चलाई जाएगी। इस ट्रेन की रूट में परिवर्तन क्यों किया गया है, इस बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं बताई गई है। लेकिन रेलवे के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इस बात की जानकारी प्रदान करा दी गई है कि, पूरी एक्सप्रेस 30 दिसंबर 2021 से लेकर 10 जनवरी 2022 के बीच अपना मार्ग बदलेगी और यह  मिर्ज़ापुर से होकर नहीं जाएगी।

मिर्ज़ापुर से पूरी एक्सप्रेस:

वैसे 12816 आनंद विहार टर्मिनस पुरी एक्सप्रेस की बात की जाए तो यह सब आनंद विहार टर्मिनल से शुरू होती है। फिर अलीगंज जाती है, अलीगंज से सीधे कानपुर और कानपुर के बाद फतेहपुर-प्रयागराज होते हुए मिर्ज़ापुर लगभग 5:00 बजे पहुंचती है, जिसमें वह 2 मिनट के अंतराल के लिए रूकती है। यह ट्रेन सुबह 7:30 पर चलना शुरू कर देती है, इसीलिए उसके बाद मिर्ज़ापुर से होते हुए पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन जाती है, फिर बिहार के लिए रवाना हो जाती है। दूसरे दिन यह ट्रेन झारखंड, वेस्ट बंगाल, उड़ीसा का सफर तय करते हुए अंततः पूरी पहुंच जाती है।

ऐसे में देखा जाए तो इस ट्रेन का सफर लगभग 29 घंटे और कुछ घण्टों का होता है। लेकिन ठंड के मौसम में समय बढ़ भी सकता है। ऐसे में अब रेलवे की खबर के मुताबिक यह ट्रेन 30 दिसंबर 2021 से 10 जनवरी 2022 तक मिर्ज़ापुर होते हुए नहीं जाएगी। इसका कारण अभी तक पता नहीं चला है। शायद नए साल में व्यस्तता को देखते हुए ऐसा कदम उठाया गया हो या रेलवे ट्रैक पर कोई काम करना होगा, इस वजह से इसका रूट डायवर्ट किया गया है। लेकिन चिंता का विषय नहीं है, 10 जनवरी के बाद मिर्ज़ापुर के सभी यात्री ट्रेन इस से सफर कर सकते हैं।

खास सूचना:

खास सूचना मिर्ज़ापुर के कुछ निवासियों के लिए है जो इस  ट्रेन से सफर करते हैं। इसीलिए उनके लिए यह जरूरी हो जाता है कि, वह पहले से ही इस बात को जान ले कि यह ट्रेन 30 दिसंबर से लेकर 10 जनवरी तक नहीं चलेगी। ऐसे में आप दूसरी किसी ट्रेन को पकड़ कर, अपना लक्ष्य पूरा कर सकते हैं। वरना आपको अंत में प्रयागराज या फिर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से ही इस ट्रेन को पकड़ना होगा।