मिर्ज़ापुर मौसम अपडेट: कभी दिन में देखने को मिली धूप, तो शाम को बढ़ गई गलन, कुछ इस तरह रहा और आगे रहेगा मिर्ज़ापुर का मौसम

मिर्ज़ापुर एवं उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों में ठंड का कहर बढ़ता जा रहा है। ऐसे में दिन में धूप देखने को मिल रही है, तो रात को गलन और बढ़ जा रही है।

 
image: live hindustan
जानिए कैसा रहेगा मिर्ज़ापुर में आने वाले दिनों में मौसम।

मिर्ज़ापुर, Digital Desk: सुबह शीतलहर तो दिन में धूप देखने को मिल रही है, फिर शाम होते-होते गैलन में इतना तेज इजाफा हो जा रहा है कि, लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में ज़्यादातर लोग सुबह ठंड के चलते लोग घरों में दुबक कर रह रहे हैं और 8-9 बजे से पहले घर से बाहर नहीं निकल रहे है। वहीं शाम को तो नगर में गलन इस तरह बढ़ जा रही है कि, लोग ठंड बर्दाश्त नहीं कर पा रहे। ऐसे में ठंड में इतना ज्यादा इजाफा होने के बावजूद नगर के चौराहों पर अभी तक अलाव की कोई व्यवस्था नहीं की गई है।

मौसम में हो रहे परिवर्तन से लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है, खासकर बच्चे और वृद्ध बीमार लोग। मंडलीय अस्पताल में कोल्ड डायरिया और बुखार के मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। अभी तक जिले का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री रहा है और अधिकतम 20 डिग्री सेंटीग्रेड।

विस्तार:

सुबह शीतलहर के कारण लोग मॉर्निंग वॉक नहीं कर पा रहे हैं, जिससे उन्हें काफी दिक्कत हो रही है। ठंड बढ़ने के कारण बुजुर्ग लोग भी मॉर्निंग वॉक पर नहीं जा पा रहे। वहीं मौसम के मिजाज में हो रहे इस परिवर्तन की वजह से लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है। ठंड की वजह से बच्चे और बुजुर्ग बीमार पड़ रहे हैं। ठंड में इजाफा हो जाने के कारण गर्म कपड़ों की डिमांड में वृद्धि हो गई है। बाजार में ऊनी कपड़े और दुकानों पर सुबह से देर शाम तक ग्राहकों की भीड़ जुट रही है।

मौसम में हो रहे परिवर्तन से फसलों की सेहत पर भी बुरा असर पड़ रहा है शुक्रवार को भी सुबह 11:00 बजे के करीब धूप आई। अधिकांश लोगों को अपने घरों की छत पर दिन में धूप सेकने को देखा गया। दिन में धूप हो जाने पर लोगों ने राहत की सांस ली, लेकिन शाम होते ही होते लोग ठंड से ठिठुरने लगे। घर की महिलाएं गंदा कपड़ा साफ करने पर उसे धूप में सुखाने का प्रयास करती रही। लेकिन शाम होते ही होते सबका बाजा बज गया। क्योंकि 3:00 बजे के बाद धूप चली गई, ठंड में इजाफा हो गया और गलन बढ़ गई।

बीएचयू साउथ कैंपस के कृषि वैज्ञानिक डॉ एसएन सिंह ने किसानों से आलू की फसल पर डाइथेनियम का छिड़काव करने की सलाह दी है। वहीं गेहूं की फसल की सिंचाई करने का भी सुझाव दिया है। इससे गेहूं की फसल काफी लाभ मिलेगा, साथ ही उत्पादन भी बेहतर होगा।

मौसम विभाग के अनुसार मिर्ज़ापुर:

मौसम विभाग के अनुसार मिर्ज़ापुर में शनिवार को फिलहाल तो बद्री वाला मौसम ही रहने वाला है, जिसमें आपको थोड़ी धूप देखने को मिल सकती है, लेकिन रात होते-होते ठंड में इजाफा हो सकता है। वहीं रविवार को भी ठंड का सामना लोगों को करना पड़ सकता है, ठंडी शीतलहर के साथ आने वाले दिनों तक मौसम ऐसा ही रहने वाला है। गुरुवार या शुक्रवार को थोड़ी बहुत धूप देखने को मिल सकती है, लेकिन बुधवार तक इसी तरह बद्री वाला मौसम रहने वाला है।